FeaturedGlobal

अलीगढ़: 14 साल की लड़की पर 2002 में फेंका था तेजाब, अब 21 साल बाद आरोपी ऐसे हुआ गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में एक व्यक्ति को 14 वर्षीय लड़की पर एसिड अटैक के आरोप के 21 साल बाद पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. दरअसल, आगरा के तत्कालीन अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) राजीव कृष्ण के हस्तक्षेप के बाद ये गिरफ्तारी हो सकी है, जिन्होंने जनवरी 2023 में मामला दर्ज करने का आदेश दिया था. पीड़िता, जो अब 35 साल की है, सितंबर 2002 में जब उस पर एसिड अटैक हुआ था, तब सिर्फ 14 साल की थी.

आरोपी आरिफ पीड़िता की बहन का देवर है. पीड़िता के साथ ये घटना बहन की ससुराल में ही हुई, जहां आरिफ ने उस पर तेजाब से हमला किया. इससे उसका चेहरा और शरीर गंभीर रूप से झुलस गया. अपराध की गंभीरता के बावजूद, उसके परिवार ने उसे चुप रहने की सलाह दी और उस समय आरिफ के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई.

पीड़िता तब से एक ऐसे कैफे में काम कर रही है जो एसिड अटैक सर्वाइवर्स को रोजगार देता है. दिसंबर 2022 में एडीजी राजीव कृष्ण के कैफे दौरे के दौरान रुकैया को अपनी आपबीती बताने का साहस मिला. उसकी कहानी सुनकर तत्कालीन एडीजी ने उसका सपोर्ट करने का आश्वासन दिया और आरिफ के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश दिया.

एडीजी कृष्णा के हस्तक्षेप के बाद, जनवरी 2023 में आईपीसी की धारा 326ए (तेजाब के इस्तेमाल से जानबूझकर गंभीर चोट पहुंचाना) के तहत मामला दर्ज किया गया था. बाद में मामला अलीगढ़ के एक पुलिस स्टेशन में स्थानांतरित कर दिया गया था. आरोपी को 27 अक्टूबर को गिरफ्तार किया गया और अगले दिन अदालत में पेश किया गया.

#अलगढ #सल #क #लडक #पर #म #फक #थ #तजब #अब #सल #बद #आरप #ऐस #हआ #गरफतर