‘आज ‘मूड ऑफ द नेशन’ विकसित भारत के निर्माण का है’, India Today Conclave में बोले पीएम मोदी

0
17

पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि, ‘जहां पूरी दुनिया अनिश्चिता के भंवर में फंसी हैं, उसमें एक भाव साफ है कि भारत तेज गति से विकास करता रहेगा. वह India Today Conclave 2024 के मंच से संबोधित कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि ‘आज मूड ऑफ द नेशन विकसित भारत के निर्माण का है.’ 

बता दें कि ‘मूड ऑफ द नेशन’ आजतक द्वारा कराए जाने वाली ही सर्वे है. इस सर्वे के जरिए देश में सत्ता और उसके प्रति नागरिकों का क्या रुख है, और जनता अपने नेताओं-राजनीतिक दलों के बारे में क्या सोच रही है, उसका एक खाका सामने रखती है.  

फरवरी में हुआ था ”MOTN” सर्वे
अभी बीते महीने फरवरी में ही आजतक ने ये सर्वे होने वाले लोकसभा चुनावों के मद्देनजर कराया था. जिसमें कई विषयों पर लोगों की राय सामने आई थी. मसलन, इस सर्वे में निकलकर सामने आया था कि, चुनाव में एनडीए हैट्रिक लगा सकती है. 543 में से एनडीए को 335 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि, इंडिया ब्लॉक के खाते में 166 सीटें जा सकतीं हैं. अन्य को 42 सीटें मिल सकती हैं. इनमें से बीजेपी अकेले दम पर 304 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. कांग्रेस को 71 और अन्य के खाते में 168 सीटें आ सकतीं हैं.

बीजेपी यूपी-उत्तराखंड में हासिल कर रही बड़ी जीतः MOTN सर्वे
वहीं इस सर्वे के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में भी बीजेपी बड़ी जीत हासिल करती दिख रही है. सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को इस बार 70 सीटों पर जीत मिल सकती है. समाजवादी पार्टी को 7, अपना दल को 2 और कांग्रेस को 1 सीट मिलने का अनुमान है. बीजेपी को इस बार 2019 से भी ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान है. 2019 में बीजेपी को 62 और उसकी सहयोगी अपना दल को 2 सीटें मिली थीं. वहीं, बसपा ने 10, सपा ने 5 और कांग्रेस ने एक सीट जीती थी. इस बार बसपा का खाता भी नहीं खुलता दिखाई दे रहा है.

उत्तराखंड में बीजेपी क्लीन स्वीप करती हुए दिखाई दे रही है. यहां लोकसभा की पांच सीटें हैं, जिन पर बीजेपी जीतती हुई दिखाई दे रही है. इसके अलावा बीजेपी का वोट शेयर 58.6 फीसदी मिलता दिख रहा है. जबकि कांग्रेस शून्य पर सिमटती दिख रही है. उसका वोट शेयर करीब 32 फीसदी दिखाई दे रहा है.

सर्वे ने बताया, पीएम मोदी कितने लोकप्रिय
इस सर्वे से यह भी पता चला है कि प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता देश में बढ़ी हैं. इस सर्वे में शामिल 42 फीसदी लोगों ने कहा कि अयोध्या का राम मंदिर नरेंद्र मोदी सरकार की लोकप्रियता की बड़ी उपलब्धि है. बीती 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी. पीएम मोदी इस दौरान मुख्य यजमान थे. बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण बीजेपी के चुनावी घोषणापत्र में प्रमुखता से रहा है.

विपक्ष के बारे में क्या कहता है MOTN सर्वे?
MoTN सर्वे में पूछा गया था कि विपक्ष का नेतृत्व किसे करना चाहिये? लोगों से ये राय भी ली गई कि INDIA ब्लॉक का नेतृत्व किसे करना चाहिये? सवाल के जवाब में 21.3 फीसदी लोगों ने राहुल गांधी का नाम लेते हुए विपक्षी गठबंधन का नेतृत्व करने के लिए सबसे सही नेता बताया. इस सवाल के जवाब में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बारे में भी राय ली गई, तो सिर्फ 6.4 फीसदी लोगों ने ही हामी भरी. आपको याद होगा, INDIA ब्लॉक की एक बैठक में ममता बनर्जी ने मल्लिकार्जुन खरगे को विपक्ष की तरफ से प्रधानमंत्री पद का चेहरा घोषित कर दिये जाने की सलाह दी थी, और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसका सपोर्ट भी किया था. वैसे राहुल गांधी के बाद विपक्ष का नेतृत्व करने के मामले में लोगों ने अरविंद केजरीवाल का ही नाम लिया है, जबकि ममता बनर्जी को तीसरे पायदान पर रखा है. 17.4 फीसदी लोग जहां अरविंद केजरीवाल को विपक्ष के नेतृत्व के लिए सबसे योग्य मानते हैं, वहीं ममता बनर्जी को 16.5 फीसदी लोग. और हां, 4.2 फीसदी ऐसे लोग भी हैं जो समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव को ये जिम्मेदारी दिये जाने के पक्ष में नजर आते हैं.

#आज #मड #ऑफ #द #नशन #वकसत #भरत #क #नरमण #क #ह #India #Today #Conclave #म #बल #पएम #मद