FeaturedGlobalMiddle East News

इजरायल के युद्ध प्रभावित इलाकों से तेल अवीव पहुंचे लोग, रिफ्यूजी कैम्प में आजतक ने जाना हाल 

हमास और इजरायल के बीच युद्ध लगातार जारी है. गाजा पट्टी से सटे इजरायल के इलाकों में बीते 7 अक्टूबर हमास के लड़ाकों ने जब हमला किया था तो आस-पास के गांवों और शहरों से भागकर लोग राजधानी तेल अवीव पहुंच गए, जिन्हें सरकार की ओर से बनाए गए रिफ्यूजी कैम्प में रखा गया है. आजतक की टीम इजरायल के युद्ध प्रभावित इलाकों से लगातार खबरें पहुंचा रही है. इस बीच तेल अवीव में हमारे रिपोर्टर राजेश पवार पहुंचे हुए हैं.  

तेल अवीव के रिफ्यूजी कैम्प में ठहराए गए लोगों से आजतक के रिपोर्टर ने बातचीत की. इस दौरान यहां रहने वालों ने बताया कि वो कितना सुरक्षित महसूस कर रहे हैं. उनके लिए खाने-पीने की व्यवस्था क्या है. यहां रुके कई लोग अपने बच्चों के साथ-साथ पेट्स भी लेकर आए हैं.  

यहां रुके इजरायली नागरिक तुमार ने बताया कि वह लोगों को नॉर्मल करने और ट्रॉमा से बाहर निकालने के लिए म्यूजिकल प्रोग्राम का आयोजन कर रहे हैं. आजतक से बात करते हुए तुमार ने भारत के लोगों को हेल्लो कहा. उन्होंने कहा, इजरायली पीपल लव यू. साउथ इजरायल में हम पर हमला किया गया था. हम पर ऐसा हमला किया गया था, जिसकी कल्पना नहीं की जा सकती है. उन्होंने कहा कि यह सब बहुत ही कठिन रहा है. हमारा कत्ले-आम किया गया. हम उन्हें कुचल देंगे. हम जीतने वाले हैं और सब ठीक होने वाला है. 

Israel-Hamas War: इजरायल ने अगर गाजा में रोक दी एयरस्ट्राइक तो हमास… जंग के बीच ईरान का बड़ा दावा

लोगों ने करीब से देखा है हमास का अटैक

इस रिफ्यूजी कैम्प में कोव ने बताया कि उन्होंने हमास के हमले को बड़े करीब से देखा है. उन्होंने बताया कि जब हम सुबह उठे चारों ओर से मिसाइलें आ रही थीं. हमें समझने में काफी समय लग गया कि शायद हजारों आतंकवादियों ने हम पर हमला कर दिया है. चारों ओर से लोगों की हत्या, बलात्कार और बच्चों को मारा जा रहा था.  

इजरायल के लिए गाजा में ग्राउंड ऑपरेशन आसान नहीं, जानिए कई मोर्चों पर कैसे मिलेगी चुनौती

इसके अलावा आजतक से बात करते हुए क्रेमर ने बताया कि जब शनिवार को अटैक हुआ तो उसके बाद वहां से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा. उसके बाद भागकर अपने दोस्त के पास दूसरे शहर गए और उसके बाद सुरक्षित महूसस करने के लिए तेल अवीव आए. उन्होंने कहा कि अब वो पहले से अधिक सुरक्षित महसूस कर रहे हैं.  

फिलिस्‍तीनी राष्‍ट्रपति के एक बयान ने हमास की हवा निकाल दी, युद्ध में निर्णायक मोड़

तेल अवीव में सुरक्षित महसूस करते हैं लोग

दरअसल इजरायल की राजधानी तेल अवीव है, जोकि देश के बीच में पड़ती है. यह जगह हमास की पहुंच से काफी दूर है. यहां पहले एक शख्स ने बताया कि उनके गांव का नाम गया है. वहां से भागकर आए क्योंकि गया में अटैक हुआ था. वहां से किसी तरह भागकर तेल अवीव पहुंचे हैं. इस बीच एक शख्स ने कहा कि हमास के लोग पागल हैं. इजरायली सेना को बहुत ही जटिल परिस्थितियों से निपटने की जरूरत है, लेकिन कोई भी जानबूझकर बच्चों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा. ये युद्ध अपराध है और उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी. जल्द ही ऐसा होगा.

(रिपोर्ट- राजेश पवार)



#इजरयल #क #यदध #परभवत #इलक #स #तल #अवव #पहच #लग #रफयज #कमप #म #आजतक #न #जन #हल