ईरान के बॉर्डर एरिया में 9 पाकिस्तानियों को अज्ञात हमलावर ने भून डाला, दो पड़ोसियों के बीच फिर टेंशन

0
18

पाकिस्तान में ईरान की एयर स्ट्राइक के कुछ दिन बाद एक बार फिर से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है. अब पाकिस्तान से सटे हुए ईरान की दक्षिणपूर्वी सीमा क्षेत्र में अज्ञात बंदूकधारियों ने शनिवार को नौ लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी. इस घटना का पुष्टि ईरान में पाकिस्तान के राजदूत ने की है.

वहीं, ईरानी मीडिया का कहना है कि पुलिस उन तीन बंदूकधारियों की तलाश कर रही है, जो गोलीबारी के बाद मौके से फरार हो गए थे.

इस घटना के बारे में पाकिस्तान के राजदूत मुहम्मद मुदस्सिर टीपू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, सरावन में 9 पाकिस्तानियों की भयावह हत्या से गहरा सदमा लगा है. दूतावास उनके निधन पर शोक व्यक्त कर परिजनों के प्रति संवेदनाएं प्रकट करता है. हमने ईरान से इस मामले में पूरे सहयोग देने का आग्रह किया है.

ऑटो मरम्मत का काम करते थे सभी लोग

इस घटना पर ईरान की सरकारी मीडिया ने कहा किसी भी व्यक्ति या ग्रुप ने सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत के सारावन में गोलीबारी की जिम्मेदारी नहीं ली है. जबकि बलूच के अधिकारों के ग्रुप हलवाश ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि पीड़ित पाकिस्तानी मजदूर थे जो एक ऑटो मरम्मत की दुकान  पर काम करते थे और वहीं, रहते थे. इस घटना में 9 पाकिस्तानियों की मौत के अलावा तीन अन्य लोग भी घायल हैं.

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने कहा, यह एक भयावह और घृणित घटना है और हम इसकी स्पष्ट रूप से निंदा करते हैं. हम ईरानी अधिकारियों के संपर्क में हैं और घटना की तुरंत जांच करने और इसमें शामिल लोगों को जिम्मेदार ठहराने की आवश्यकता पर जोर दिया है.

सोमवार को पाकिस्तान जाएंगे ईरान के विदेश मंत्री

ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानू ने गोलीबारी की निंदा की है. उन्होंने बताया कि यह घटना ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराबदोल्लाहियान की प्रस्तावित पाकिस्तान यात्रा से पहले हुई है. वह सोमवार को पाकिस्तान जाने वाले हैं. उन्होंने अपने एक बयान में कहा, ईरान और पाकिस्तान दुश्मनों को दोनों देशों के बीच भाईचारे के संबंधों को नुकसान पहुंचाने की इजाजत नहीं देंगे.

बता दें कि इस क्षेत्र में लंबे समय से सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के साथ ही ड्रग्स तस्करों के बीच झड़प होती रहती हैं. ईरान में ईंधन की कीमतें दुनिया में सबसे कम हैं और इसी कारण पाकिस्तान और अफगानिस्तान में ईंधन की तस्करी भी हो रही है.

#ईरन #क #बरडर #एरय #म #पकसतनय #क #अजञत #हमलवर #न #भन #डल #द #पडसय #क #बच #फर #टशन