FeaturedGlobal

ईरान पर बयान देकर बुरा फंसे ब्रिटिश मंत्री, इजरायल के समर्थन पर लोगों ने यूं दिखाया आइना!

इजरायल के खिलाफ ईरान के हमले पर टिप्पणी करने के बाद ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड कैमरन को सोशल मीडिया पर आलोचनाओं का सामना करना पड़ा. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि ईरान के लिए इजरायल पर सीधा हमला करना “लापरवाही और खतरनाक” था. हालांकि, जब उनसे पूछा गया कि अगर कोई अन्य देश ब्रिटेन किसी दूतावास पर हमला करता है तो ब्रिटेन क्या करेगा, तो उन्होंने इसके जवाब में कहा कि वे बहुत कड़ी प्रतिक्रिया देंगे.

ब्रिटिश विदेश सचिव ने कहा कि ईरान का हमला “बड़े पैमाने पर” था और इसका पैमाना “उम्मीद से कहीं ज़्यादा बड़ा” था. इजरायल द्वारा सीरिया में एंबेसी पर ड्रोन अटैक के बाद ईरान ने 300 मिसाइलों से इजरायल पर हमला किया. हालांकि, इजरायल ने 99 फीसदी मिसाइल-ड्रोन को हवा में ही मार गिराया.

यह भी पढ़ें: इजरायल पर हमले से नाराज दुनियाभर के ईरानी, सोशल मीडिया पर अपने ही देश के खिलाफ शुरू किया कैंपेन

‘इजरायलियों को बहुत निराशा होती है’

ब्रिटिश विदेश सचिव डेविड कैमरन भी ईरानी दूतावास पर इजरायल के कथित हमले को सही ठहराते दिखे और कहा, “मैं पूरी तरह से समझ सकता हूं कि जब इजरायली ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड को देखते हैं तो उन्हें कितनी निराशा होती है.” ब्रिटिश विदेश सचिव ने ईरान पर हमास के समर्थन का आरोप लगाते हुए कहा कि हमला “कुछ ऐसा था जिसे इजरायलियों ने करने का निर्णय लिया था.”

‘इजरायल पर बड़े पैमाने का था ईरान का हमला’

इंटरव्यू में कैमरन ने यह भी कहा, “सभी देशों को प्रतिक्रिया देने का अधिकार है जब उन्हें लगता है कि उन्हें आक्रामकता का सामना करना पड़ा है.” हालांकि, उन्होंने तर्क दिया कि ईरान की ‘प्रतिक्रिया’ का पैमाना “विशाल” था. कैमरन के इंटरव्यू का क्लिप सोशल मीडिया पर जब वायरल हुआ तो यूजर्स ने उनकी आलोचना शुरू कर दी. एक यूजर ने कैमरन को उनके बयान के लिए ‘पाखंडी’ करार दिया.

यह भी पढ़ें: कभी पश्चिमी मुल्कों से भी ज्यादा ‘बोल्ड’ था ईरान, पढ़ें- कैसे एक क्रांति से बन गया कट्टर इस्लामिक मुल्क

इजरायल ने किया था ईरानी दूतावास पर अटैक!

इजरायल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में 1 अप्रैल को इजरायली दूतावास पर हमला किया था. इस हमले में ईरानी दूतावास ध्वस्त हो गया. साथ ही इस हमले में ईरानी रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स के सात अधिकारियों की मौत हो गई थी और दो कमांडर घायल हो गए थे.

#ईरन #पर #बयन #दकर #बर #फस #बरटश #मतर #इजरयल #क #समरथन #पर #लग #न #य #दखय #आइन