कश्मीर दौरे पर PM मोदी ने खरीदी खास पश्मीना शॉल, बनाने वाली महिला ने बताई इसकी खासियत

0
21

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के दौरे पर पहुंचे, जहां उन्होंने श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर समारोह के दौरान 6,400 करोड़ से ज्यादा की कई विकास परियोजनाओं का अनावरण किया. और कश्मीरी नागरिकों को संबोधित किया. कार्यक्रम के बाद पीएम ने वहां लगे एक स्टॉल से पश्मीना शॉल खरीदा और वहां मौजूद शॉल बनाने वाली महिला कारीगर से बातचीत भी की.

मॉर्डन चरखे काम हो गई कम परेशानी: महिला

श्रीनगर में संबोधन के बाद शॉल बनाने वाली महिला कारीगर ने आजतक को बताया कि मैं वहां मॉर्डन चरखे पर हैंड सीपिंग कर रही थी, इसी को लेकर मेरी पीएम से बात हुई. पीएम के शॉल खरीदने से हम लोग काफी खुश हैं. साथ ही उन्होंने मॉर्डन चरखे के फायदे के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मॉर्डन चरखे पर काम करने से महिलाओं की परेशानियां नहीं होती हैं, जैसे पैरों और कमर में दर्द नहीं होता है. इसे अच्छी कमाई भी होती है.

‘हमने 500 महिलाओं को दी ट्रेनिंग’

उन्होंने आगे कहा कि हम लोगों के लिए कोई भी यहां मॉर्डन चरखा नहीं लाया था. मैं जिस कंपनी में काम करती हूं. उसमें भी हमने 500 महिलाओं को ट्रेनिंग दी है. अब इस मॉर्डन चरखा के आने के बाद हम लोगों को काफी फायदा होगा. आपको बता दें कि पश्मीना शॉल को हाथों से तैयार किया जाता है, क्योंकि इसमें बहुत महीन काम होता है.

‘ये हमारी खुशकिस्मती है…’

पश्मीना शॉल बनाने वाली कंपनी Me and K के मालिक ने कहा कि ये हमारी खुशकिस्मती है कि प्रधानमंत्री ने हमारा बनाया हुआ शॉल खरीदा है. ये एक पश्मीना शॉल है जो हाथ से तैयार किया जाता है और ये एक GI शॉल है. ये शॉल महिलाओं को सशक्त बनाते हैं, क्योंकि ज्यादातर इन शॉल को महिला कारीगर ही बनाती हैं.

PM ने किया 5 हजार करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन

पीएम मोदी ने विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर कार्यक्रम में शामिल हुए और केंद्र शासित प्रदेश में कृषि-अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये की योजनाओं का उद्घाटन किया. इसमें ‘स्वदेश दर्शन’ और ‘प्रशाद’ (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन ड्राइव) योजनाओं के तहत 1,400 करोड़ रुपये से अधिक की पर्यटन क्षेत्र से संबंधित राष्ट्रव्यापी परियोजनाएं शामिल हैं, जिसमें एकीकृत विकास के लिए एक परियोजनाएं शामिल हैं, जिसमें एकीकृत विकास के लिए एक परियोजना भी शामिल है.

#कशमर #दर #पर #मद #न #खरद #खस #पशमन #शल #बनन #वल #महल #न #बतई #इसक #खसयत