किसी ने चलती TRAIN में उपले जलाकर सेंके हाथ तो किसी ने इलेक्ट्रिक केतली से गर्म किया पानी… अब AC कोच में जलाई अंगीठी

0
21

उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. लोग जगह-जगह अलाव ताप रहे हैं. लेकिन एक शख्स ने हद कर दी. वह चलती ट्रेन में ही आग जलाकर तापने लगा. जब ट्रेन से धुआं उठा तो हड़कंप मच गया. आनन-फानन में रेलवे सुरक्षाबल ने कोच की तलाशी ली. तब जाकर पता चला कि एक शख्स और उसके कुछ साथी ट्रेन में अंगीठी जलाकर हाथ सेंक रहे हैं. घटना यूपी के कानपुर सेंट्रल स्टेशन की है. 

हालांकि, हाल के दिनों में इस तरीके की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं. कुछ दिन पहले अलीगढ़ में ट्रेन में उपले जलाते हुए लोग पकड़े गए थे. इसके बाद ट्रेन में इलेक्ट्रिक केतली से पानी गर्म करने की खबर आई. और अब एक्सप्रेस ट्रेन में अंगीठी जलाकर हाथ-पैर सेंकने का मामला सामने आया है. 

संगम एक्सप्रेस में अंगीठी जलाई 

दरअसल, बीते दिन कानपुर रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली संगम एक्सप्रेस ट्रेन में किसान यूनियन के कुछ नेता और कार्यकर्ता कोच में ही अंगीठी जलाकर हाथ सेंक रहे थे. जब इसका धुआं कोच में फैला तो किसी यात्री ने रेलवे कंट्रोल रूम को सूचना दी. इसके बाद ट्रेन को रोक कर रेलवे प्रशासन, आरपीएफ और जीआरपी ने तलाशी ली. 

मामले में कानपुर सेंट्रल के वरिष्ठ अधिकारी डिप्टी  सीटीएम आशुतोष सिंह का कहना है कि हमने सख्त हिदायत दी है. जांच-पड़ताल के बाद ट्रेन को आगे के लिए रवाना कर दिया गया. हालांकि, इस दौरान ट्रेन में ना तो अंगीठी जलाने वाला व्यक्ति मिला ना ही अंगीठी पाई गई. 

जीआरपी ने तलाशी ली

वहीं, इसको लेकर दूसरे यात्रियों ने कहा कि शायद अंगीठी को फेंक दिया गया होगा. AC कोच में धुएं की वजह से दिक्कत हो रही थी. हादसा होने का भी डर था.

बताया जा रहा है कि किसान यूनियन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कुशल पाल आर्या अपने दर्जनों कार्यकर्ताओं के साथ यात्रा कर रहे थे. इस दौरान ठंड के चलते ट्रेन में ही किसी ने अंगीठी जला ली, जिसके बाद कोच से धुआं उठता देख यात्रियों में हड़कंप मच गया. 
 
ट्रेन में इलेक्ट्रिक केतली से पानी गर्म किया 

इसी तरह 12 जनवरी को गया से दिल्ली जा रही महाबोधि एक्सप्रेस में एक यात्री ने पैंट्री कार से गर्म पानी नहीं मिलने पर मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट में इलेक्ट्रिक केतली लगा दी. जिसके बाद उसे हिरासत में ले लिया गया. हालांकि, उसका कहना था कि एक महिला को दवाई खानी थी, उसके लिए पानी गर्म किया था.

इलेक्ट्रिक केतली के पकड़ा गया युवक

जानकारी के मुताबिक, महाबोधि एक्सप्रेस (12397) के M-2 कोच में यात्रा कर रही 70 साल की महिला को दवाई लेने के लिए गर्म पानी चाहिए था. इसको लेकर उसने ट्रेन की पैंट्री कार के कर्मियों से रिक्वेस्ट की. मगर, गर्म पानी नहीं मिला. इसके बाद ट्रेन के M-2 कोच में ही यात्रा कर रहे तासी नाम के यात्री ने अपनी इलेक्ट्रिक केतली निकाली और मोबाइल चार्जिंग पॉइंट में लगाकर महिला को पानी गर्म करके दे दिया. 

ट्रेन में नहीं मिला गर्म पानी, यात्री ने मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट में लगा दी इलेक्ट्रिक केतली, फिर…

इस मामले में अलीगढ़ आरपीएफ के पोस्ट कमांडर राजीव वर्मा ने बताया यात्री तासी के खिलाफ रेलवे के चार्जिंग पॉइंट का मिसयूज करने के मामले में एफआईआर दर्ज की गई. साथ ही उसको रेलवे कोर्ट अलीगढ़ में पेश किया गया, जहां उस पर जुर्माना लगाया गया. जुर्माना जमा करने के बाद उसे छोड़ दिया गया.

ट्रेन में लगी ठंड तो उपले जलाकर सेंकने लगे हाथ

वहीं, 4 जनवरी को कड़ाके की ठंड से बचने के लिए दो युवकों ने ऐसा काम किया कि वो सीधे जेल पहुंच गए. दरअसल, दोनों चलती ट्रेन में उपले जलाकर हाथ सेंक रहे थे. जैसे ही रेल पुलिस को इसकी सूचना मिली हड़कंप मच गया. फौरन अलीगढ़ में ट्रेन को रुकवा कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. मामला संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (Sampark Kranti Express) ट्रेन का है.

UP: चलती ट्रेन में लगी ठंड तो उपले जलाकर सेंकने लगे हाथ, जनरल कोच से धुआं उठते देख मचा हड़कंप, फिर…

दरअसल, अलीगढ़ जंक्शन पर तैनात आरपीएफ टीम को सूचना मिली थी कि असम के सिलचर से नई दिल्ली जा रही गाड़ी संख्या (14037) पूर्वोत्तर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में जनरल कोच के अंदर ही दो युवक उपले (कंडे) जलाकर हाथ सेंक रहे हैं. इस मामले में रेलवे के पॉइंटमैन ने बड़ी ही सूझबूझ का परिचय देते हुए इसकी सूचना अधिकारियों को दी थी. उसने धुआं उठते देख लिया था. जिसके बाद अलीगढ़ के पास में ट्रेन को रोक कर दोनों युवकों को उतार लिया गया. पूछताछ के बाद उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर ट्रेन को आगे रवाना कर दिया गया.

#कस #न #चलत #TRAIN #म #उपल #जलकर #सक #हथ #त #कस #न #इलकटरक #कतल #स #गरम #कय #पन #अब #कच #म #जलई #अगठ