FeaturedGlobal

क्या आप भी टॉयलेट में इस्तेमाल करते हैं फोन? हो सकती है ये गंभीर बीमारी

हर किसी की अपनी अलग बाथरूम से जुड़ी आदत होती है. कुछ लोग बाथरूम में बैठकर मैगजीन पढ़ते हैं, कुछ लोगों को गाने सुनना पसंद होता है. वहीं, अधिकतर लोग बाथरूम में बैठकर फोन इस्तेमाल करते हैं या किसी से फोन पर बात करते हैं.  लोगों का कहना है कि ऐसा करके वह अपने खाली टाइम का सदुपयोग करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं बाथरूम में बैठकर फोन इस्तेमाल करना आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बाथरूम में फोन का इस्तेमाल करना काफी खतरनाक साबित हो सकता है. इससे कई तरह की सेहत से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं इसके कारण किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

बढ़ता है इस खतरनाक बीमारी का खतरा

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है  कि बाथरूम में बैठकर फोन इस्तेमाल करने से बवासीर का खतरा बढ़ जाता है जिसे आम भाषा में पाइल्स भी कहा जाता है. बवासीर की समस्या काफी दर्दनाक होती है और इसमें कई बार खून भी निकलता है. यह तब होता है जब आपके मलाशय या गुदा द्वार में नसों के गुच्छे सूज जाते हैं. आमतौर पर यह मलाशय की नसों का ‘वैरिकोज वेन्‍स’ रोग होता है. बवासीर मलाशय के अंदरूनी या गुदा के बाहरी भाग में भी हो सकता है.

फोन में मौजूद अनचाहे बैक्टीरिया

किसी भी घर में टॉयलेट को साथ जगह नहीं माना जाता है. यहां पर कई तरह के बैक्टीरिया मौजूद रहते हैं. ऐसे में बाथरूम में बैठकर फोन इस्तेमाल करने से बाथरूम में मौजूद बैक्टीरिया आपके फोन में चिपक सकते हैं. इसके बाद फोन से बैक्टीरिया का आपके शरीर में जाना काफी आसान हो जाता है. जिससे कोई भी बीमारी आपको आसानी से लग सकती है.

कैसे सुधारे आदत

जरूरी है कि बाथरूम जाते समय आप फोन को अपने साथ लेकर ना जाएं. इससे बवासीर का खतरा तो कम होता ही है साथ ही बैक्टीरिया के बढ़ने का खतरा भी कम हो जाएगा. इसके अलावा अगर आपके घर में वेस्टर्न टॉयलेट है तो सीट पर बैठते समय पैरों के नीचे एक स्टूल लगाकर बैठें. इससे आपकी सिटिंग पोजीशन ठीक होगी जिससे मल निकलने में आसानी होगी.

#कय #आप #भ #टयलट #म #इसतमल #करत #ह #फन #ह #सकत #ह #य #गभर #बमर