FeaturedGlobal

गाजा में इजरायली सेना का ताबड़तोड़ एक्शन, हमास का टॉप कमांडर ढेर, कई सुरंगें भी तबाह

इजरायल और हमास के बीच युद्ध को 25 दिन बीत चुके हैं. इस दौरान गाजा में 8 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है, जिसमें दावा है कि साढ़े तीन हजार बच्चे हैं. वहीं हमास के हमले में इजरायल में 1400 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. इजरायल लगातार गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है. इस कड़ी में इजरायली सेना ने मंगलवार को हमास के कमांडर और 50 लड़ाकों को मार गिराया.

इजराइल डिफेंस फोर्सेज ने दावा किया है कि उसने गाजा पट्टी में हवाई हमले में हमास की सेंट्रल जबालिया बटालियन के कमांडर इब्राहिम बियारी को मार गिराया है. सेना ने कहा कि हमले में इब्राहिम बियारी और कई अन्य आतंकवादी मारे गए. सैन्य कार्रवाई के दौरान भूमिगत आतंकी सुरंगें ध्वस्त हो गईं, जिससे आसपास की कई इमारतें भी ढह गईं.

आईडीएफ के मुताबिक, बियारी 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमले के लिए हमास के विशिष्ट नुखबा बलों के सदस्यों को निर्देश देने के लिए वाले कमांडरों में शामिल था. साथ ही वह उन आतंकवादियों को भेजने के लिए भी जिम्मेदार था, जिन्होंने 2004 में अशदोद बंदरगाह पर आतंकवादी हमला किया था, जिसमें 13 इजरायलियों की हत्या कर दी गई थी. सेना ने जबालिया में हवाई हमला कर हमास के लड़ाकों को ढेर कर दिया है और इलाके को अपने कब्जे में ले लिया है.

सेना ने एक बयान में कहा, “गाजा में आईडीएफ सैनिकों के खिलाफ कार्रवाई को निर्देशित कर रहे हमास के कमांड और कंट्रोल रूम को तबाह कर दिया गया. बियारी सहित कई आतंकवादी मारे गए और आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली इमारतों के नीचे स्थित भूमिगत आतंकी बुनियादी ढांचे भी हमले के बाद ढह गए. क्षेत्र के निवासी से फिर से इलाके को खाली करने का आह्वान करते हैं.

राफा क्रॉसिंग खोलेगा मिस्र

उधर, मीडिया रिपोर्टों में मंगलवार को कहा गया कि इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार मिस्र सिनाई प्रायद्वीप में अस्पतालों में घायल फिलिस्तीनियों के इलाज की अनुमति देने के लिए राफा क्रॉसिंग खोलेगा. मिस्र के एल अरिश शहर के एक चिकित्सा अधिकारी ने एएफपी को बताया, “गाजा से आने वाले मामलों की जांच करने के लिए मेडिकल टीमें क्रॉसिंग पर मौजूद रहेंगी और यह निर्धारित करेंगी कि उन्हें किस अस्पताल में भेजा जाएगा.

इजरायल के खिलाफ अब यमन से भी हमले जारी

बता दें कि इजरायल और हमास युद्ध बीते तीन हफ्तों से जारी है. ऐसे में हमास के समर्थन और इजरायल के खिलाफ कई देश अपनी मौजूदगी दर्ज करा रहे हैं. ऐसे में इजरायल पर यमन की ओर से मिसाइल दागी गई. लेकिन इजरायल ने एरो एयर डिफेंस सिस्टम का इस्तेमाल कर इस मिसाइल को ध्वस्त कर दिया. इजरायल ने पहली बार अपने एरो एयर डिफेंस सिस्टम का इस्तेमाल किया है. 

कहा जा रहा है कि यमन में ईरान सरकार द्वारा समर्थित हूती विद्रोहियों ने इजरायल पर मिसाइल लॉन्च की थी. इस मिसाइल का लक्ष्य इजरायल का दक्षिणी शहर इलियट (Eilat) था. आईडीएफ ने कहा कि मिसाइल के अलावा हम पर ड्रोन हमले भी किए गए. लाल सागर क्षेत्र से ड्रोन हमले किए गए जिन्हें नष्ट कर दिया गया. 

#गज #म #इजरयल #सन #क #तबडतड #एकशन #हमस #क #टप #कमडर #ढर #कई #सरग #भ #तबह