FeaturedGlobal

गाजा में भारतीय मूल के हलेल की मौत, इजरायल की तरफ से हमास के खिलाफ लड़ रहा था जंग

गाजा पट्टी में इजरायल लगातार हमास के खिलाफ सैन्य कार्रवाई कर रहा है. हवाई हमलों के अलावा जमीन पर भी इजरायली सैनिक युद्ध लड़ रहे हैं. इसमें अब तक 17 इजरायली सैनिकों की मौत भी हो चुकी है. इनमें भारतीय मूल के 20 वर्षीय हेलेल सोलोमन भी शामिल हैं, जो कि इजरायली सेना में स्टाफ-सार्जेंट के रूप में कार्यरत थे. गुरुवार को मुंबई में इजरायल के महावाणिज्य दूत कोबी शोशानी ने इस बात की पुष्टि की.

हेलेल सोलोमन इजराइल के डिमोना शहर के रहने वाले थे. जानकारी के मुताबिक हमास के खिलाफ गाजा में जंग लड़ते हुए वह काफी अंदर तक चले गए, जहां हमास के लड़ाकों से युद्ध लड़ते हुए उनकी मौत हो गई.

हेलेल के निधन पर मेयर बेनी बिट्टन ने भी शोक व्यक्त किया. उन्होंने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा, “बहुत दुख के साथ हम गाजा में लड़ाई में डिमोना के बेटे, हेलेल सोलोमन की मृत्यु की घोषणा करते हैं. हेलेल एक सार्थक सेवा करने की इच्छा रखते थे और इसके लिए गिवाती ब्रिगेड में भर्ती हो गए. हेलेल एक समर्पित बेटे थे और उनकी आंखों में हमेशा अपने माता-पिता के लिए सम्मान था. अत्यधिक अच्छे गुणों से युक्त, वह अंतहीन दान, विनय और विनम्रता में विश्वास करते थे. पूरा डिमोना शहर उनके निधन पर शोक मना रहा है.”

बता दें कि इजारयल की तरफ से मृत सैनिकों की लिस्ट उनके परिवारों को पूर्व सूचना के बाद बुधवार को सार्वजनिक कर दी गई. गुरुवार की सुबह, यह बताया गया कि एक 17वें सैनिक की भी जान चली गई. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के मुताबिक, उत्तरी गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ अपने हमले के तहत इजरायली सेना काफी अंदर तक आगे बढ़ गई है.

7 अक्टूबर से जारी है जंग

बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला किया था. इस हमले में इजरायल में अब तक 1500 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके बाद से इजरायल गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर बम बरसा रहा है. इजरायल के हमलों में गाजा में अब तक 10328 लोगों की मौत हो चुकी है. फिलिस्तीनी प्रशासन के मुताबिक, 22,219 से ज्यादा लोग इन हमलों में जख्मी हुए हैं.

फिलिस्तीन में संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी के मुताबिक, गाजा पट्टी में करीब 14 लाख लोग विस्थापित हो गए हैं. UNRWA के मुताबिक, इजरायली हमलों में अब तक उसके 70 वर्कर्स की भी मौत हुई है. जबकि 22 लोग जख्मी हुए हैं. इतने कम समय में किसी संघर्ष में मारे गए संयुक्त राष्ट्र सहायता कर्मियों की यह सबसे अधिक संख्या है.

#गज #म #भरतय #मल #क #हलल #क #मत #इजरयल #क #तरफ #स #हमस #क #खलफ #लड #रह #थ #जग