FeaturedGlobal

चपरासी की नौकरी के लिए साइकिल टेस्ट की लाइन में लगे इंजीनियर और ग्रेजुएट

केरल के सरकारी कार्यालयों में चपरासी की नौकरी के लिए 7वीं पास और साइकिल चलाना आना चाहिए, लेकिन अब इसमें एक और नियम है कि आवेदक के पास कोई डिग्री नहीं होनी चाहिए. बावजूद इसके अक्टूबर में आयोजित राज्य की चपरासी भर्ती के लिए इंजीनियर्स, ग्रेजुएट्स और अन्य डिग्री प्राप्त कर चुके उम्मीदवार साइकलिंग टेस्ट के लिए लाइन में लगे हैं.

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय के अनुसार, 2022 में केरल में रोजगार कार्यालयों में रजिस्टर्ड नौकरी चाहने वालों की संख्या सबसे अधिक 5.1 लाख थी. इनमें से 3.2 लाख महिलाएं हैं, जो देश में सबसे ज्यादा है.  केरल लोक सेवा आयोग (PSC) द्वारा आयोजित पिछले दो दिनों में चीजें अलग नहीं थीं, जब बड़ी संख्या में डिग्रीधारी युवा राज्य के विभिन्न केंद्रों के बाहर साइकिल के साथ अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे. 

हालांकि एक नियम यह भी है कि नौकरी के लिए आवेदन करते समय किसी उम्मीदवार के पास स्नातक की डिग्री नहीं होनी चाहिए, भले ही हम देखते हैं कि परीक्षा में कई डिग्री धारक उपस्थित हो रहे हैं. इस पर पीएससी कार्यालय के एक अधिकारी का कहना है, “आवेदकों में से ज्यादातर ने पद के लिए तब आवेदन किया होगा जब उनके पास डिग्री नहीं थी. उन्हें नौकरी के लिए आवेदन करते समय एक घोषणा पत्र लिखना होगा कि उनके पास डिग्री नहीं है. क्योंकि समय बदल गया है, राज्य में बिना डिग्री वाले लोग कम ही मिलेंगे.”

चपरासी भर्ती के लिए लाइन में क्यों लग रहे इंजीनियर?
वजह साफ है- जॉब सिक्योरिटी. छंटनी और ओवरटाइम के समय में, सरकारी नौकरियां सुरक्षा और सेवा के बाद की पेंशन देती हैं जिसकी उन्हें तलाश होती है. इन्हीं कारणों से राज्य में सरकारी नौकरियों की दशकों से लगातार काफी मांग रही है. राज्य में विवाह बाजार में पुरुषों और महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियां भी एक प्रमुख मानदंड रही हैं.

बता दें कि आयोग (PSC) ने हाल ही में चपरासी पदों पर भर्ती निकाली थी. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को 26 और 27 अक्टूबर को साइक्लिंग टेस्ट के लिए बुलाया गया था, क्योंकि पहले ऑफिस असिस्टेंट के लिए साइकिल ही परिवहन का साधन थी. भले ही यह अब वैकल्पिक है, लेकिन चपरासी पद के लिए साइकिलिंग टेस्ट जारी रहेगा. साइकिल चलाने की टेस्ट पूरा हो चुका है, इस टेस्ट में 101 अभ्यर्थियों को अब एंड्योरेंस टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. एक चपरासी का शुरुआती वेतन लगभग 23000 रुपये है. 

#चपरस #क #नकर #क #लए #सइकल #टसट #क #लइन #म #लग #इजनयर #और #गरजएट