छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता, एनकाउंटर में मारे गए 36 लाख के चार इनामी नक्सली

0
13

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों को बड़ा झटका लगा है. मंगलवार को सुरक्षाबलों के साथ एनकाउंटर में 36 लाख के चार इनामी नक्सली कमांडर ढेर हो गए हैं. यह एनकाउंट मंगलवार सुबह छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र की सीमा पर हुआ.

जानकारी के मुताबिक, C60 कमांडो को नक्सलियों के मूवमेंट की जानकारी मिली थी, जिसके बाद आसपास नाकेबंदी कर दी गई और नक्सलियों को घेर लिया.

‘एनके 47 समेत हथियार बरामद’

दोनों तरफ से फायरिंग हुई और एनकाउंटर में 4 नक्सली मारे गए. मरने वाले नक्सलियों की पहचान वर्गीश, मंगतु, कुरसम राजू और वेंकटेश के रूप में हुई है. घटनास्थल से एक AK47, एक कार्बाइन, दो पिस्टल समेत भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद की गई है.

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में भाजपा कार्यकर्ता को मारी गोली, लोगों ने जताई नक्सली हमले की आशंका

‘कांकेर में भी मारा गया था नक्सली’

इससे पहले 4 मार्च को खबर आई थी कि छत्तीसगढ़ पुलिस ने कांकेर में एक नक्सली को ढेर कर दिया है. एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया था. पुलिस ने इनपुट के आधार पर इलाके में अभियान शुरू किया था. कांकेर जिले के छोटेबेठिया थाना इलाके में स्थित हिदुर गांव के पास सुरक्षाकर्मियों की संयुक्त टीम ने एक नक्सली को मार गिराया. लेकिन ऑपरेशन पुलिस की बस्तर फाइटर्स के कांस्टेबल रमेश कुरेठी मुठभेड़ में हो गए. वहीं, घटना स्थल से एक एके-47 राइफल बरामद की है. इससे पहले सुरक्षाकर्मियों ने कांकेर जिले में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में तीन नक्सलियों को मार गिराया था.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव से पहले बड़े हमले की तैयारी में थे नक्सली, IED प्लांट करते दो पकड़े गए, भारी मात्रा में मिला विस्फोटक

एक साल में 300 से ज्यादा हमले

पिछले साल मार्च में लोकसभा में एक सवाल के जवाब में गृह मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ में नक्सली हमलों के आंकड़े पेश किए थे. इन आंकड़ों के अनुसार, 2022 में राज्य के के अंदर 305 नक्सली हमले हुए थे. इससे पहले सरकार ने संसद में बताया था कि पिछले साल फरवरी 2023 तक (सिर्फ दो महीने में) छत्तीसगढ़ में नक्सली हमलों में 7 जवान शहीद हो चुके थे. आंकड़ों के मुताबिक, 2013 से 2022 के बीच 10 साल में छत्तीसगढ़ में 3 हजार 447 नक्सली हमले हुए. इन हमलों में 418 जवान शहीद हुए, जबकि सुरक्षाबलों ने 663 नक्सलियों को मार गिराया.

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh : सुकमा में 8 लाख के इनामी नक्सली ने किया सरेंडर, कई हमलों में था शामिल

#छततसगढ #म #सरकषबल #क #बड #सफलत #एनकउटर #म #मर #गए #लख #क #चर #इनम #नकसल