FeaturedGlobalNationalUnited Kingdom News

जयशंकर ने लंदन में ऋषि सुनक से की मुलाकात, PM मोदी की ओर से दीं दीपावली की शुभकामनाएं

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति से रविवार को 10 डाउनिंग स्ट्रीट में मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की ओर से उन्हें दिवाली की शुभकामनाएं दीं. इस मीटिंग में एस जयशंकर की पत्नी क्योको जयशंकर भी मौजूद थीं. 

एस जयशंकर ने ऋषि सुनक को भगवान गणेश की मूर्ति और क्रिकेटर विराट कोहली द्वारा ऑटोग्राफ किया गया एक क्रिकेट बेट भी गिफ्ट किया.  

ब्रिटेन के पीएम से मुलाकात के बाद जयशंकर ने सोशल मीडिया पर तस्वीरें शेयर कर लिखा, “दिवाली के दिन पीएम सुनक से मुलाकात कर खुशी हुई. पीएम मोदी की ओर से भी उन्हें शुभकामनाएं दीं. भारत और ब्रिटेन सक्रिय रूप से संबंधों को फिर से तैयार करने में लगे हैं. ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता सुनक की ओर से गर्मजोशी से भरे स्वागत और शानदार आतिथ्य के लिए धन्यवाद.” 

बता दें कि जयशंकर इस समय ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली से मीटिंग के लिए आधिकारिक यात्रा पर यूनाइटेड किंगडम में हैं. उनकी यात्रा बीते शनिवार को शुरू हुई, जोकि 15 नवंबर को खत्म होगी. इस दौरान वह कई बड़े लोगों से मुलाकात करेंगे. 

विदेश मंत्रालय ने क्या कहा? 

भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से बताया गया कि भारत और यूके के बीच मधुर और मजबूत संबंध हैं. भारत-यूके व्यापक रणनीतिक साझेदारी को भारत-यूके रोडमैप 2030 के साथ 2021 में लॉन्च किया गया था. विदेश मंत्री की ये यात्रा दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को नई गति देगी. बीते 3 नवंबर को प्रधानमंत्री मोदी और सुनक ने मुक्त व्यापार समझौते की प्रगति पर चर्चा के लिए टेलीफोन के जरिए बातचीत की थी. 

इस मीटिंग में ऋषि सुनक ने मौजूदा क्रिकेट विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार प्रदर्शन के लिए पीएम मोदी को बधाई भी दी. दोनों नेताओं के बीच इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध को लेकर भी चर्चा हुई. उन्होंने इजरायल पर हमले की निंदा की और इस बात पर जोर दिया कि हमास फिलिस्तीनी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है. 

भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था: जयशंकर 

ऋषि सुनक से मीटिंग के बाद विदेश मंत्री जयशंकर लंदन के बाप्स श्री स्वामीनारायण मंदिर में पूजा करने गए. यहां उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री मोदी जब भी बाहर जाते हैं तो वह भारत माता के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का मौका नहीं चूकते हैं. हमने बेहद कठिन परिस्थितियों में जी-20 की सफल अध्यक्षता की. भारत आज सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है. यहां नेतृत्व है. दूरदर्शिता है. सुशासन है. 



#जयशकर #न #लदन #म #ऋष #सनक #स #क #मलकत #मद #क #ओर #स #द #दपवल #क #शभकमनए