FeaturedGlobal

जानिए क्या है ‘ड्रिंक एंड ड्राइव’ से जुड़ा कानून, जिसके तहत दलीप ताहिल को हुई जेल की सजा

साल 2018 की बात है. मुंबई के खार इलाके में एक ऑटो रिक्शा में दो लोग सफर कर रहे थे. उसी समय एक तेज रफ्तार कार ने पीछे से टक्कर मार दिया. ऑटो सड़क पर गिर पड़ा. इस घटना में एक महिला घायल हो गई. उनका नाम जेनिता गांधी है. वो गौरव चुग के साथ सफर कर रही थी. घटनास्थल पर लोगों की भीड़ जमा हो गई. लोगों ने कार सवार को देखा तो दंग रह गए. वो कोई और नहीं बल्कि बॉलीवुड के मशहूर एक्टर दलीप ताहिल थे. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया था कि वो उस वक्त बहुत ज्यादा नशे में दिख रहे थे. यहां तक कि ठीक से चल भी नहीं पा रहे थे. पुलिस को तुरंत सूचना दी गई. घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने दलीप को गिरफ्तार कर लिया. लेकिन बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया.
   
इस घटना को हुए पांच साल हो चुके हैं. दलीप ताहिल जमानत पर बाहर हैं. लेकिन इस घटना में घायल जेनिता गांधी ने हार नहीं मानी. वो लगातार कोर्ट में केस की सुनवाई के लिए जाती रही. इस केस में अपने पक्ष को मजबूत करने के लिए जरूरी सारे दस्तावेज और गवाह पेश करती रही. इसमें वो मेडिकल रिपोर्ट भी शामिल थी, जिसके आधार पर पुलिस ने उनको उस वक्त गिरफ्तार किया था. इसका नतीता ये हुआ कि दलीप को दो महीने की सजा हो गई है. इसके साथ ही उन पर 500 रुपए का जुर्माना लगाते हुए कोर्ट ने घायल महिला को 5000 रुपए मुआवजा देने का आदेश दिया है. उनके खिलाफ आईपीसी 1973 की धारा 255(2), आईपीसी 1860 की धारा 279, 337, 185ए और 357(1) के तहत केस दर्ज था.

जानिए क्या है ‘ड्रिंक एंड ड्राइव लॉ’?

भारत में शराब पीकर ड्राइविंग करना एक दंडनीय अपराध है. मोटर व्हीकल एक्ट 1988 की धारा 185 के तहत शराब पीकर ड्राइविंग को प्रतिबंधित किया गया है. यदि ड्राइवर के प्रति 100 मिलीलीटर ब्लड में 30 मिलीग्राम शराब की मात्रा पाई जाती है तो वो सुरक्षित है. इससे अधिक मात्रा पाए जाने पर उसके खिलाफ ‘ड्रिंक एंड ड्राइव लॉ’ के तहत कार्रवाई की जाती है. पुलिस ब्रेथ एनालाइजर मशीन के जरिए शराब की मात्रा का पता करती है. इसके बाद आरोपी का मेडिकल टेस्ट कराकर उसे अगले दिन कोर्ट में जज के सामने पेश किया जाता है. कोर्ट संबंधित कानून की धाराओं के तहत 6 महीने तक जेल की सजा सुना सकती है. इसके साथ ही 2 से 10 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

ड्राइविंग लाइसेंस हो सकता है सस्पेंड

यदि कोई दोबारा ड्रिंक एंड ड्राइव करते हुए पकड़ा जाता है तो उसे अधिकतम दो साल तक की जेल की सजा और 15000 रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है. कई मामलों में कोर्ट ड्राइवर को लाइसेंस एक साल के लिए सस्पेंड कर देती है. तीन बार ड्रिंक एंड ड्राइव केस में पकड़े जाने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया जाता है. हालांकि, आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि पुलिस केवल चालान काटकर छोड़ देती है. लेकिन शराब पीकर ड्राइविंग करने की स्थिति में कई बार बड़े हादसे भी हो जाते हैं. जैसे कि बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान पर ड्रिंक करके लोगों को कुचलने का आरोप लगा था. हालांकि, सलमान खान ने कोर्ट में इन आरोपों को कभी स्वीकार नहीं किया है.

यह भी पढ़ें: कभी इस बाहुबली के आतंक से थर-थर कांपते थे लोग, आज इसकी हालत देख तरस आती है!

सड़क हादसे से हर दिन 426 की मौत

भारत में सड़क हादसों से हर दिन 426 से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है. सड़क हादसों की सबसे बड़ी वजह ओवरस्पीडिंग को माना गया है. वर्ल्ड बैंक के मुताबिक, भारत में हर 4 मिनट में सड़क हादसे में 1 मौत हो जाती है. नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो की रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 में देश में 4.03 लाख से ज्यादा सड़क हादसे हुए थे. इनमें 1.55 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. यानी, हर दिन 426 से ज्यादा लोगों की जान सड़क हादसे में चली गई. इस हिसाब से हर घंटे करीब 18 लोगों की मौत हो गई. वहीं, 60 फीसदी सड़क हादसों की वजह ओवरस्पीडिंग ही है. पिछले साल 2.40 लाख से ज्यादा हादसे और 87 हजार से ज्यादा मौत ओवरस्पीडिंग की वजह से ही हुई थी.

क्या जेल जा सकते हैं दलीप ताहिल

दलीप ताहिल इस वक्त जमानत पर जेल से बाहर है. स्थानीय कोर्ट ने अपने फैसले में उन्हें जमानत बॉन्ड सरेंडर करने का आदेश दिया है. इसे सरेंडर करने के बाद वो जेल में चले जाएंगे. हालांकि, उनके पास अभी हायर कोर्ट में अपील करने का मौका है. दलीप ने कोर्ट के फैसले के बाद कहा भी है कि वो इस निर्णय को चुनौती देंगे. सजा मिलने के बाद उन्होंने कहा, ”मैं जज और मजिस्ट्रेट कोर्ट में हुए फैसले का सम्मान करता हूं. लेकिन हम इस फैसले को हायर कोर्ट में चैलेंज करने वाले हैं. हम पूरे फैसले को चुनौती देना चाहते हैं. यह एक निलंबित सजा थी और सबसे महत्वपूर्ण बात मैं यह कहना चाहूंगा कि इस घटना में मामूली चोट आई थी. मैंने किसी को गंभीर चोट नहीं पहुंचाई है.”

 

#जनए #कय #ह #डरक #एड #डरइव #स #जड #कनन #जसक #तहत #दलप #तहल #क #हई #जल #क #सज