FeaturedGlobal

जारा पटेल : वो जिसने रश्मिका मंदाना के Deepfake video में दिखने के बाद फैला दी है सनसनी

Rashmika Mandanna Deepfake Video: सोशल मीडिया पर वायरल एक डीपफेक वीडियो को लेकर लोग काफी हैरानी जता रहे हैं. इसमें नजर आ रही लड़की असल में जारा पटेल है, न कि एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना.एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो को लेकर सोशल मीडिया पर बवाल मचा हुआ है. इसमें दिख रही ओरिजिनल महिला ने मामले में एक बयान जारी किया है. उसका नाम जारा पटेल है. उसने अपने इंस्टाग्राम पर एक बयान जारी किया. उसने कहा कि वो इस घटना से काफी परेशान है. साथ ही लोगों से सोशल मीडिया पर चीजें वेरिफाई करने को कहा है.

जारा ने कहा, ‘मुझे उन महिलाओं और लड़कियों के भविष्य की चिंता है, जिन्हें अपने बारे में सोशल मीडिया पर पोस्ट करने से और भी अधिक डर लगता है. कृपया एक कदम पीछे हटें और इंटरनेट पर आप जो देखते हैं उसकी जांच करें. इंटरनेट पर सब कुछ वास्तविक नहीं है.’

कौन है जारा पटेल?

इस डीपफेक वीडियो में जारा के चेहरे को एडिट करके उस पर रश्मिका के चेहरे को लगा दिया गया है. ये लड़की असल में जारा पटेल है न कि रश्मिका. जारा पटेल एक ब्रिटिश-भारतीय इन्फ्लुएंसर हैं, जिनके इंस्टाग्राम पर 4.5 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं. वो इस प्लेटफॉर्म पर बोल्ड कंटेंट शेयर करने के लिए जानी जाती हैं. उनके इंस्टा बायो के मुताबिक, वह एक फुल टाइम डाटा इंजीनियर और मेंटल हेल्थ एडवोकेट हैं.

इसके साथ ही वो अपने फॉलोअर्स के लिए एडल्ट कंटेंट बनाती हैं. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक सीक्रेट लिंक भी दिया है, जो यूजर्स को उनसे जुड़े कंटेंट तक पहुंच और चैट करने की इजाजत देता है. 

कब शेयर हुआ असली वीडियो?

जारा पटेल ने 9 अक्टूबर को एक वीडियो शेयर किया था. जिसमें वो काले रंग के कपड़ों में लिफ्ट में प्रवेश करती दिखती हैं. उन्होंने ये पोस्ट शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, ‘POV: आपने लगभग लिफ्ट का दरवाजा मेरे लिए बंद ही कर दिया था.’ हालांकि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में जारा का चेहरा मॉर्फ करके उस पर रश्मिका का चेहरा लगा दिया गया है. 

इस वीडियो को लेकर रश्मिका मंदाना ने एक्स पर पोस्ट कर कहा, ‘इसे शेयर करते हुए मुझे बहुत दुख हो रहा है और मुझे ऑनलाइन फैलाए जा रहे मेरे डीपफेक वीडियो के बारे में बात करनी पड़ रही है. ईमानदारी से कहूं तो, ऐसा कुछ न केवल मेरे लिए, बल्कि हममें से हर किसी के लिए बेहद डरावना है. आज टेक्नोलॉजी के दुरुपयोग के कारण बहुत अधिक नुकसान हो रहा है.’

डीपफेक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल करके बदली गई तस्वीरों या वीडियो को कहते हैं. हाल के दिनों में इससे गलत सूचना तेजी से फैल रही है. अक्सर फर्जी वायरल पोस्ट इसी से जुड़े होते हैं. इससे पहले टॉम हैंक्स, क्रिस्टन बेल समेत कई सेलिब्रिटी भी ऐसी घटनाओं का शिकार हो चुके हैं.

#जर #पटल #व #जसनरशमक #मदन #क #Deepfake #video #म #दखन #क #बद #फल #द #ह #सनसन