तीन पुलिसवालों की मौत, 30 जख्मी, एक को ब्रैन हैमरेज… किसान आंदोलन पर पुलिस ने दिया अपडेट

0
25

किसान आंदोलन के दौरान हुई 21 साल के किसान की मौत के बाद आज संयुक्त किसान मोर्चा काला दिवस मना रहा है. इस बीच हरियाणा की अंबाला पुलिस ने पत्र जारी कर आंदोलनकारी किसानों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) लगाने की बात कही है. इस बीच पुलिस ने यह भी बताया है कि अब तक इस आंदोलन के दौरान अलग-अलग कारणों से कितने पुलिसकर्मियों की मौत हो चुकी है और कितने पुलिसकर्मी घायल हैं.

हरियाणा पुलिस के मुताबिक आंदोलन के दौरान 30 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. दो पुलिसकर्मियों की मौत हरियाणा में हुई है. एक को ब्रैन हैमरेज हुआ है. वहीं, आंदोलन के दौरान एक पुलिसकर्मी की पंजाब में भी मौत हुई है. हरियाणा पुलिस ने अपने लेटर में कहा,’किसान लगातार दिल्ली कूच को लेकर शंभू बॉर्डर पर लगे बैरिकेड्स को तोड़ने के प्रयास कर रहे हैं. पुलिस प्रशासन पर पत्थरबाजी और हुड़दंग बाजी करके कानून व्यवस्था बिगाड़ने की कोशिश की जा रही है. उपद्रवी सरकारी और प्राइवेट संपत्ति को नुकसान पहुंचा रहे हैं.’

आंदोलनकारियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू

पुलिस ने पत्र में लिखा है कि आंदोलन में कई किसान नेता सक्रिय भूमिका में हैं और कानून व्यवस्था को बिगाड़ने का काम कर रहे हैं. लगातार सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम, टैलीग्राम जैसे प्लेटफॉर्म के जरिए भड़काउ और उकसाने वाले भाषण देकर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है. सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने के लिए लगातार पोस्ट डाली जा रही हैं. इस आंदोलन में लगातार भाषणबाजी करके आंदोलनकारियों को प्रशासन के खिलाफ भड़काया जा रहा है. सरकार और प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ गलत शब्दों का इस्तेमाल हो रहा है. भयंकर उत्पात मचाया जा रहा है. इसलिए अब आंदोलनकारी किसानों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (NSA) के तहत कार्रवाई की जा रही है.

संपत्ति जब्त कर करेंगे नुकसान की भरपाई

पुलिस ने यह भी कहा है कि आंदोलनकारियों ने जिन सरकारी और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है, उसका आकलन किया जा रहा है. प्रशासन ने इस संबंध में आम जनता को पहले ही सूचित/सतर्क कर दिया था कि यदि इस आंदोलन के दौरान आंदोलनकारियों ने सरकारी और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया तो उनकी संपत्ति और बैंक खाते जब्त कर इस नुकसान की भरपाई की जाएगी. इसको लेकर पुलिस ने कहा कि अगर किसी आम आदमी को इस आंदोलन के दौरान संपत्ति का कोई नुकसान हुआ है तो वह प्रशासन को नुकसान का विवरण दे सकता है.

#तन #पलसवल #क #मत #जखम #एक #क #बरन #हमरज #कसन #आदलन #पर #पलस #न #दय #अपडट