FeaturedGlobal

दिल्ली-NCR में प्रदूषण की स्थिति गंभीर, ग्रैप का चौथा चरण किया गया लागू

दिल्ली में प्रदूषण की गंभीर स्थिति को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में में ग्रैप (GRAP) का चौथा चरण लागू कर दिया है. सीएक्यूएम उप-समिति ने वायु गुणवत्ता में और गिरावट को रोकने के लिए चरण I, II और III के तहत सभी कार्रवाइयों के अलावा, तत्काल प्रभाव से पूरे एनसीआर में जीआरएपी के चरण-IV के अनुसार 8-सूत्रीय कार्य योजना लागू करने का निर्णय लिया है.

आठ-सूत्रीय कार्य योजना निम्नलिखित है

1. दिल्ली में आवश्यक सामान ले जाने वाले और और सभी एलएनजी/ सीएनजी/ इलेक्ट्रिक ट्रकों को छोड़कर अन्य ट्रकों के प्रवेश पर रोक रहेगी.

2. ईवी/ सीएनजी/ बीएस-VI डीजल के अलावा, दिल्ली के बाहर पंजीकृत छोटी गाड़ियों के राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. आवश्यक वस्तुएं/ सेवाएं प्रदान करने वाली गाड़ियों को इन प्रतिबंधों से छूट मिलेगी.

3. दिल्ली में पंजीकृत मध्यम और भारी डीजल माल वाहनों के संचालन पर रोक होगी. आवश्यक वस्तुएं/ सेवाएं प्रदान करने वाले वाहनों को छूट होगी.

4. राजमार्गों, सड़कों, फ्लाईओवरों, ओवरब्रिज, पावर ट्रांसमिशन लाइंस, पाइपलाइन जैसी सार्वजनिक परियोजनाओं में भी निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा.

5. एनसीआर की राज्य सरकारें और दिल्ली सरकार छठवीं, नौंवी और 11वीं कक्षा की फिजिकल क्लासेज बंद करने पर फैसला ले सकती हैं और ऑनलाइन मोड में क्लासेज चला सकती हैं.

6. एनसीआर राज्य सरकारें/ दिल्ली सरकार सार्वजनिक और निजी कार्यालयों में 50% उपस्थिति के साथ काम करने और बाकी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होने देने पर निर्णय ले सकती हैं.

7. केंद्र सरकार अपने कार्यालय में कर्मचारियों के लिए घर से काम करने की अनुमति देने पर उचित निर्णय ले सकती है.

8. राज्य सरकारें अतिरिक्त आपातकालीन उपायों पर विचार कर सकती हैं, जिनमें कॉलेज/ शैक्षिक संस्थान और गैर-आपातकालीन वाणिज्यिक संस्थाओं को बंद करना शामिल है. साथ ही गाड़ियों को लेकर ऑड-ईवन स्कीम को लागू किया जा सकता है.

गोपाल राय ने कल विभिन्न विभागों की बैठक बुलाई

बढ़ते प्रदूषण और GRAP-4 लागू करने को लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कल, सोमवार को दिल्ली सचिवालय में दोपहर 12 बजे सभी संबंधित विभागों की बैठक बुलाई है. इस बैठक में ट्रांसपोर्ट, एजुकेशन, एमसीडी, एनडीएमसी, डीसीबी, राजस्व, दिल्ली पुलिस, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के अधिकारी शामिल होंगे.

CAQM की अपील- जरूरत न हो तो बाहर न निकलें

सीएक्यूएम ने एनसीआर के नागरिकों से जीआरएपी को लागू करने में सहयोग करने की अपील की है और कहा है कि बच्चे, बुजुर्ग और सांस, हृदय, मस्तिष्क संबंधी या अन्य पुरानी बीमारियों वाले लोग बाहरी गतिविधियों से बचें और जितना संभव हो घर के अंदर रहें. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) द्वारा उपलब्ध कराए गए डेली एक्यूआई बुलेटिन के अनुसार दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) रविवार को 454 दर्ज किया गया.

#दललNCR #म #परदषण #क #सथत #गभर #गरप #क #चथ #चरण #कय #गय #लग