FeaturedGlobal

दिवाली से पहले प्रदूषण से राहत, दिल्ली के कई इलाकों में देर रात हुई झमाझम बारिश

दिवाली से पहले दिल्लीवालों को प्रदूषण से बड़ी राहत मिलने के आसार नजर आ रहे हैं. देर रात दिल्ली के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई. मौसम विभाग ने दिल्ली के बवाना, कंझावला, मुंडाका, जाफरपुर, नजफगढ़, एनसीआर (बहादुरगढ़, गुरुग्राम, मानेसर) के कुछ इलाकों समेत रोहतक, खरखौदा, मट्टनहेल, झज्जर, फरुखनगर, कोसली के आसपास के इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया था. इससे प्रदूषण से राहत मिलने की संभावना है. 

IMD ने दक्षिण-पश्चिम दिल्ली और एनसीआर (गुरुग्राम), रोहतक (हरियाणा) के अलग-अलग स्थानों और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ बारिश होगी. दिल्ली और एनसीआर के कई स्थानों जैसे- बहादुरगढ़, मानेसर और हरियाणा के गोहाना, गन्नौर, महम, सोनीपत, खरखौदा, चरखी दादरी, मट्टनहेल, झज्जर, फरुखनगर, कोसली, सोहना, रेवाड़ी, बावल में भी बारिश के आसार जताए गए हैं. वहीं राजस्थान के भिवाड़ी में भी बारिश की संभावना है. 

मौसम विभाग ने कहा कि शुक्रवार को दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने की संभावना है. राजधानी दिल्ली में गुरुवार को 24 घंटे का औसत AQI 437 रहा, जो “गंभीर” श्रेणी में आता है.

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर इन दिनों प्रदूषण की मार झेल रहा है. ऐसे में दिल्ली सरकार ने आर्टिफिशियल बारिश कराने की तैयारी भी कर ली है. दिल्ली में 20 और 21 नवंबर के आसपास कृत्रिम बारिश कराई जाएगी. लेकिन इससे पहले सरकार ने पायलट स्टडी कराने का फैसला किया है, जिसमें करोड़ो रुपये खर्च होंगे. 
 

(इनपुट- अमरदीप)

#दवल #स #पहल #परदषण #स #रहत #दलल #क #कई #इलक #म #दर #रत #हई #झमझम #बरश