FeaturedGlobal

पढ़ें क्या हैं 3 नवंबर 2023 की भारत, अमेरिका और दुनिया की बड़ी खबरें

अमेरिका में क्रिप्टो किंग के नाम से मशहूर सैम बैंकमेन फ्राइड धोखाधड़ी के आरोप में दोषी करार दिया गया है. हिज्बुल्ला चीफ सैय्यद हसन नसरल्लाह ने इजरायली सेना को कमजोर बताया है. 3 नवंबर के दिन अमेरिका, दुनिया और भारत में ये खबरें सुर्खियों में बनी रहीं. आइए डालते हैं एक नजर…

अमेरिका की 5 बड़ी खबरें…

1. सुशीला जयपाल ने कांग्रेस की दावेदारी पेश की

भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल की बहन सुशीला जयपाल ने कांग्रेस के लिए अपनी दावेदारी पेश की है. उन्होंने ओरेगन से बुधवार को अपनी दावेदारी का ऐलान किया. सुशीला पेशे से वकील भी हैं. वह गर्भपात अधिकार, बंदूक सुरक्षा और क्लाइमेट चेंज जैसे मुद्दों पर काम कर चुकी हैं.

2. क्रिप्टो किंग सैम बैंकमैन दोषी करार

अमेरिकी फर्म FTX के फाउंडर सैम बैंकमैन-फ्राइड को दोषी करार दिया गया है. सैम बैंकमैन को क्रिप्टो किंग भी कहा जाता है. उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी के मामले में दोषी करार दिया गया है. अगले साल 28 मार्च को उन्हें सजा सुनाई जाएगी. न्यूयॉर्क के सदर्न डिस्ट्रिक्ट के अटॉर्नी डेमियन विलियम्स ने इसे अमेरिकी इतिहास की सबसे बड़ी वित्तीय धोखाधड़ी बताया है.

3. मेरे एडिक्शन के जरिए पिता का दुष्प्रचार कर रहेः हंटर बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन का कहना है कि उनके ड्रग एडिक्शन की लत का इस्तेमाल उनके पिता के खिलाफ दुष्प्रचार करने के लिए किया गया. एक लेख में हंटर ने लिखा कि मेरी लत और मेरी गलतियों के जरिए मेरे पिता के खिलाफ दुष्प्रचार किया जा रहा है. 

4. 97 हजार भारतीय अवैध रूप से अमेरिका में घुसेः रिपोर्ट

यूएस कस्टम एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन की रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर 2022 से सितंबर 2023 के बीच 96,917 भारतीयों को अवैध रूप से अमेरिका में घुसने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. इनमें से 41,770 को मैक्सिको और 30,010 को कनाडा की सीमा से गिरफ्तार किया गया है. ये आंकड़ा 2021-22 की तुलना में कहीं ज्यादा है. 2021-22 में 63,927 भारतीयों को गिरफ्तार किया गया था.

5. एस्ट्रोनॉट थॉमस केनेथ का 87 साल की उम्र में निधन

अमेरिकी एस्ट्रोनॉट थॉमस केनेथ मैटिंगली II का निधन हो गया. वो 87 साल के थे. थॉमस अमेरिका के मून मिशन अपोलो से जुड़े थे. अपोलो-13 के दौरान एक दुर्घटना हो गई थी, जिस कारण अंतरिक्ष यात्रियों का धरती पर लौटना मुश्किल हो गया था. ऐसे में थॉमस की मदद से ही ये यात्री वापस लौट सके थे. 

दुनिया की 5 बड़ी खबरें…

1. मकड़ी के जाल से भी कमजोर इजरायली सेनाः हिजबुल्ला चीफ

इजरायल-हमास में जारी जंग के बीच हिजबुल्ला चीफ सैय्यद हसन नसरल्ला ने दावा किया कि इस युद्ध के लिए अमेरिका जिम्मेदार है. उन्होंने कहा कि ये “सही और गलत” के बीच की लड़ाई है. उन्होंने कहा कि हम देख रहे हैं कि दुनियाभर के देश इजरायल का समर्थन करने के लिए अपने राष्ट्रपतियों, अपने मंत्रियों, अपने जनरलों, अपने शस्त्रागार, अपने अरबों डॉलर भेज रहे हैं. उन्होंने कहा कि इजरायली सेना मकड़ी के जाल से भी कमजोर है. 

2. इजरायली हमले में हमास कमांडर की मौत

इजरायल और हमास में लगभग चार हफ्ते से जंग जारी है. इस बीच इजरायली सेना ने हमास कमांडर मुस्तफा दलौल को मार गिराने का दावा किया है.  इजरायली सेना ने कहा कि मुस्तफा दलौल ने गाजा पट्टी में इजरायली सुरक्षा बलों के खिलाफ लड़ाई के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

3. पाकिस्तान में फिर विस्फोट, कई लोगों की मौत

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वाह में पुलिस के गश्ती दल को निशाना बनाकर हमला किया गया. इस घटना में पांच लोगों की मौत हो गई जबकि 21 घायल हो गए. यह घटना डेरा इस्माइल खान की है.

4. कहीं कुछ होता है तो उसका हमपर भी खतराः जयशंकर

भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर इटली के दौरे पर हैं. वहां उन्होंने सीनेट की एक्सटर्नल अफेयर्स एंड डिफेंस कमीशन के ज्वॉइंट सेक्रेटरी सेशन को संबोधित किया. उन्होंने कहा लचीली सप्लाई चेन बनाने की बात कही. उन्होंने कहा, ऐसा नहीं होना चाहिए कि ज्यादातर मैनुफैक्चरिंग और सप्लाई दुनिया के एक ही हिस्से में हो. क्योंकि दुनिया में अगर कहीं भी कुछ होता है तो उसका खतरा हम सब पर है.

5. इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी की मुश्किलें बढ़ीं

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी की मुश्किलें बढ़ती जा रहीं हैं. विपक्षी नेताओं ने मेलोनी पर राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलों को कथित तौर पर रूसी कॉमेडियन से साझा करने का आरोप लगाया है. दरअसल, दो रूसी कॉमेडियन वोवान और लेक्सस ने अफ्रीकी राजनेता बनकर मेलोनी को फोन किया था. इस मामले पर इटली के पीएम ऑफिस ने बताया कि मेलोनी को ये लगा था कि उन्हें अफ्रीकन यूनियन कमीशन के अध्यक्ष मूसा फाकी ने फोन किया है.

भारत की 5 बड़ी खबरें…

1. कोयंबटूर ब्लास्ट केस में 15वां आरोपी गिरफ्तार

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पिछले साल कोयंबटूर में हुए बम ब्लास्ट केस में 15वें आरोपी की गिरफ्तारी की है.  आरोपी की पहचान कोयंबटूर निवासी ताहनसीर के रूप में हुई है. उसने अन्य आरोपियों जेम्सा मुबीन और मोहम्मद थौफीक के साथ मिलकर आतंकी हमले की साजिश रची. कोयंबटूर में पिछले साल 27 अक्टूबर को ब्लास्ट हुआ था. इस ब्लास्ट में एक आत्मघाती हमलावर आरोपी जेम्सा मुबीन (ए-1) की मौत हो गई थी. 

2. सांप के जहर वाली पार्टी कांड में फंसे एल्विश यादव

यूट्यूबर और बिग बॉग ओटीटी 2 के विजेता एल्विश यादव सुर्खियों में है. उस पर सांपों के जहर से नशा कराने वाली पार्टी आयोजित कराने का आरोप है. इतना ही नहीं उस पर सांपों की तस्करी का भी आरोप है. मामले में एफआईआर दर्ज की जा चुकी है. यूपी पुलिस की जांच टीम एल्विश की तलाश में तीन राज्यों में भेजी गई है. 

3. राजधानी दिल्ली में बिगड़ी हवा, AQI 500 के पार

देश की राजधानी दिल्ली की हवा खराब होती जा रही है. शुक्रवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर 504 हो गया. इसका मतलब है कि दिल्ली में वायु प्रदूषण ‘गंभीर’ की श्रेणी में आ गया है. जबकि, गुरुवार को ये स्तर 392 पर था.

4. भूपेश बघेल को बेटिंग ऐप के प्रमोटर ने दिए 508 करोड़

महादेव बेटिंग ऐप मामले में जांच कर रही ईडी ने शुक्रवार को बड़ा दावा किया. ईडी के मुताबिक, महादेव ऐप प्रमोटर्स ने अब तक लगभग 508 करोड़ रुपये का भुगतान छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को किया है. मामले में गिरफ्तार किए गए कैश कूरियर असीम दास ने पूछताछ में खुलासा किया था कि बड़ी रकम ‘बघेल’ के नाम राजनेता को दिए जाने का इंतजाम किया गया था.

5. संजय सिंह पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, गिरफ्तारी को बताया गैरकानूनी 

आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. संजय सिंह ने अपनी गिरफ्तारी को नियम विरुद्ध बताया है, इसे लेकर वह सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं. संजय सिंह दिल्ली हाईकोर्ट के उस आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे, जिसमें दिल्ली शराब नीति मामले में उनकी गिरफ्तारी और ED रिमांड को चुनौती देने वाली उनकी याचिका खारिज कर दी गई थी.

#पढ़ #कय #ह #नवबर #क #भरत #अमरक #और #दनय #क #बड़ #खबर