पीएम नरेंद्र मोदी भूटान के लिए हुए रवाना, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय मामलों पर होगी चर्चा

0
8

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भूटान दौरे के लिए दिल्ली से रवाना हो गए हैं, वो 22 और 23 मार्च को भूटान की राजकीय यात्रा पर होंगे. इससे पहले गुरुवार को खराब मौसम की वजह से पीएम की यात्रा रद्द कर दी गई थी. विदेश मंत्रालय बताया कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भारत और भूटान के बीच ‘नियमित उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा’ को बनाए रखने के लिए भूटान का दौरा कर रहे हैं. 

पीएम मोदी ने रवाना होने से पहले अपने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा कि भूटान के लिए निकल रहा हूं, जहां पर मैं भारत-भूटान साझेदारी को और मजबूत करने के उद्देश्य से कई कार्यक्रमों में शामिल रहूंगा. 

दो दिवसीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और पूर्व राजा जिग्मे सिंग्ये वांगचुक से मुलाकात करेंगे. बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी. भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे के साथ द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मामलों पर भी चर्चा करेंगे.

यह भी पढ़ें: भूटान में शेरिंग तोबगे की पार्टी की शानदार जीत, PM मोदी ने दी बधाई

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया कि भारत और भूटान के बीच एक अनूठी और स्थायी साझेदारी है, जो आपसी विश्वास, समझ और सद्भावना पर आधारित है. यह यात्रा दोनों पक्षों को हित के द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मामलों पर चर्चा करने और हमारे लोगों के फायदे के लिए हमारी साझेदारी को विस्तार देने के तरीकों पर विचार-विमर्श करने का मौका देगी.

बता दें कि भूटान के प्रधान मंत्री शेरिंग टोबगे ने फरवरी 2024 में पदभार ग्रहण करने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा में 14 से 18 मार्च तक भारत का दौरा किया था.

#पएम #नरदर #मद #भटन #क #लए #हए #रवन #दन #दश #क #बच #दवपकषय #ममल #पर #हग #चरच