FeaturedGlobal

महाअष्टमी पर भक्तों को सबसे बड़ी सौगात, अब घर बैठे कर सकेंगे माता वैष्णो देवी के लाइव दर्शन

नवरात्र के पावन मौके पर मां दुर्गा के भक्तों को बड़ा उपहार मिला है. अब वो घर बैठे माता वैष्णो देवी के लाइव दर्शन कर सकेंगे. जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने महाअष्टमी के मौके पर इस सेवा की शुरूआत की है.

इस नई सुविधा को लेकर अधिकारियों ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार को रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर में पूजा की और भक्तों के लिए ‘लाइव दर्शन’ सुविधा शुरू की. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) के अध्यक्ष सिन्हा ने रूपा प्रकाशन द्वारा माता वैष्णो देवी तीर्थयात्रा पर छापी गई किताब ‘शक्ति पर भक्ति’ का भी विमोचन किया.

सिन्हा ने एसएमवीडीएसबी की वेबसाइट पर ‘लाइव दर्शन’ सुविधा और एक द्विभाषी चैटबॉट लॉन्च किया और उसे भक्तों को समर्पित किया. ‘लाइव दर्शन’ की सुविधा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अब उपलब्ध है. अधिकारियों ने बताया कि श्रद्धालुओं की व्यापक सुविधा के लिए यह पहल की गई है.

इसके अलावा, तीर्थयात्रियों को प्रामाणिक जानकारी प्रदान करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर एक द्विभाषी इंटरैक्टिव चैटबॉट ‘शक्ति’ विकसित किया गया है, जो तीर्थयात्रियों से मिले प्रश्नों और शिकायतों के समाधान के लिए 24×7 टोल-फ्री हेल्पलाइन सेवा को आगे बढ़ाता है. 

अधिकारियों ने कहा कि चैटबॉट बोर्ड द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं और सुविधाओं पर सभी प्रासंगिक जानकारी प्रदान करेगा और तीर्थयात्रियों को उनकी यात्रा की योजना पहले से बनाने में बहुत जरूरी मदद प्रदान करेगा, इसमें तीर्थयात्रियों की जागरूकता के लिए वीडियो और ऑडियो सामग्री को टेलीकास्ट करने की भी सुविधा है.

यहां मंदिर से जुड़े सभी ताजा अपडेट मिलेंगे. अधिकारियों ने कहा कि मंदिर परिसर में हाल ही में बनाए गए कॉल सेंटर से हर महीने 20,000 से अधिक तीर्थयात्रियों को सुविधा प्रदान की जा रही है. एसएमवीडीएसबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अंशुल गर्ग ने उपराज्यपाल को चल रहे नवरात्रि उत्सव के दौरान भक्तों के लिए की गई विशेष व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी.

 

#महअषटम #पर #भकत #क #सबस #बड #सगत #अब #घर #बठ #कर #सकग #मत #वषण #दव #क #लइव #दरशन