FeaturedGlobal

राजस्थान में BJP की तीसरी लिस्ट जारी, CM गहलोत के खिलाफ पार्टी ने महेंद्र सिंह राठौड़ को उतारा

राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं, इसके लिए बीजेपी ने अपने 58 कैंडिडेट की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी ने सरदारपुरा विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ महेंद्र सिंह राठौड़ को मैदान में उतारा है. भाजपा नेता अजीत सिंह मेहता टोंक से गहलोत के पूर्व डिप्टी और कांग्रेस नेता सचिन पायलट के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. बालमुकंद आचार्य को हवामहल सीट से मैदान में उतारा गया है, हालांकि इस सीट से कांग्रेस ने अभी तक उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. इससे पहले बीजेपी ने 2 लिस्ट में 124 उम्मीदवारों की घोषणा की थी. अब तक पार्टी ने राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 182 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

बीजेपी ने शाहपुरा विधानसभा क्षेत्र से साल 2018 में सर्वाधिक 74000 वोटों के अंतर से जीतने वाले पार्टी के वरिष्ठ नेता कैलाश मेघवाल का टिकट काट दिया है. पार्टी ने अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित शाहपुरा सीट से RSS पृष्ठभूमि के लालाराम बैरवा को अपना उम्मीदवार घोषित किया है.

यहां देखें पूरी लिस्ट…

 

 

 

 

89 साल के बुजुर्ग नेता कैलाश मेघवाल जनसंघ के समय से लगातार बीजेपी के लिए सक्रिय रहे थे, लेकिन कुछ दिनों पहले केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल पर गंभीर आरोप लगाकर कैलाश मेघवाल संकट में फंस गए थे, बीजेपी ने कैलाश मेघवाल की मेंबरशिप को सस्पेंड कर दिया था और ऐसी उम्मीद लगाई जा रही थी कि कैलाश मेघवाल के माफीनामे की शर्त पर बीजेपी उन्हें एक बार फिर शाहपुरा विधानसभा क्षेत्र उम्मीदवार बना सकती है. लेकिन केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के विरोध के आगे पार्टी ने कैलाश मेघवाल का टिकट काटकर शाहपुरा से बाहर के उम्मीदवार केकड़ी के रहने वाले लालाराम बैरवा पर भरोसा जताया है.

कैलाश मेघवाल जनता पार्टी से सबसे पहले साल 1977 में विधानसभा चुनाव जीतकर शेखावत मंत्रीमंडल में शामिल हुए थे. वे विधानसभा के स्पीकर और केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं. साथ ही बीजेपी का राज्य में बड़ा दलित चेहरा हैं.

अलवर की पांचों विधानसभा सीटों पर बीजेपी ने कैंडिडेट की घोषणा की है. इसमें कुछ पुराने चेहरों पर भरोसा जताया गया था, तो कुछ नए चेहरों को भी मौका दिया गया है. अलवर के किशनगढ़ बास विधानसभा सीट से पार्टी ने रामहित यादव को प्रत्याशी बनाया है, बहरोड से जसवंत यादव को टिकट मिला है. रामगढ़ से जे आहूजा को पार्टी ने चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं, राजगढ़ लक्ष्मणगढ़ विधानसभा सीट से बन्ना राम मीणा को पार्टी ने टिकट दिया है. कठूमर से रमेश खींची को पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है.

#रजसथन #म #BJP #क #तसर #लसट #जर #गहलत #क #खलफ #परट #न #महदर #सह #रठड #क #उतर