‘राजा की आत्मा EVM और ED में, मोदी सिर्फ मुखौटा…’, राहुल गांधी का तीखा हमला

0
17

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का समापन रविवार को मुंबई में हुआ. यात्रा के समापन के मौके पर मुंबई के शिवाजी पार्क में विपक्ष के नेता जुटे और उन्होंने इस मौके केंद्र सरकार, बीजेपी और पीएम मोदी पर निशाना साधा. इस दौरान राहुल गांधी ने EVM का मुद्दा उठाया साथ ही ईडी और सीबीआई की कार्रवाई पर भी सवाल उठाए. पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि ‘मोदी सिर्फ मास्क है, मुखौटा है. जैसे बॉलीवुड के एक्टर हैं, उन्हें रोल मिला है.’ 

मुंबई में रविवार को सजे विपक्ष के इस मंच की खासियत रही कि, जितने भी नेता यहां अपना संबोधन रखने पहुंचे, सभी ने ईवीएम का मुद्दा उठाया और सबने अपने भाषण में ये जरूर कहा कि, अगर उनकी सरकार आएगी तो वे ईवीएम को हटा देंगे. राहुल गांधी, एमके स्टालिन, फारूक अब्दुल्ला सभी ने इस पर बात की.

क्यों शुरू की यात्रा, राहुल गांधी ने बताया
अपने भाषण की शुरुआत करते हुए राहुल गांधी ने न्याय यात्रा की जरूरत पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि, ‘पिछले साल कन्याकुमारी से कश्मीर तक हमने यात्रा की. हमें ये यात्रा करनी पड़ी. अगर मैं अपने आप से पूछता, 2010 में 2014 में 4000 किमी चलना पड़ेगा, मैं ऐसी बात सोच भी नहीं सकता था. ये यात्रा हमें क्यों करनी पड़ी? क्योंकि देश का कम्यूनिकेशन सिस्टम देश के हाथ में नहीं है. जनता के मुद्दे, बेरोजगारी, हिसा नफरत, किसान, अग्निवीर, जवानों के मुद्दे आपको मीडिया में नहीं दिखेंगे. इसलिए हमें ये यात्रा करनी पड़ी क्योंकि कोई और चारा नहीं था. देश के ध्यान को पकड़ने के लिए विपक्ष और हिंदुस्तान का पूरा विपक्ष इसमें शामिल हुआ, शरद पवार, उद्धव ठाकरे, तेजस्वी यादव सभी इसमें चले. आप गलतफहमी में मत रहिए कि मैं अकेला चला. आज सोशल मीडिया पर भी कंट्रोल है. 

‘हम एक व्यक्ति के खिलाफ नहीं लड़ रहे’
उन्होंने कहा कि, हम बीजेपी से लड़ रहे हैं. लोग सोचते हैं कि हम सब एक राजनीतिक दल के खिलाफ लड़ रहे हैं. ये सच नहीं गलत है. हम राजनीतिक पार्टी से नहीं लड़ रहे हं. ये बात हिंदुस्तान और इसके युवाओं को समझनी होगी. हम एक व्यक्ति, बीजेपी या मोदी के खिलाफ नहीं लड़ रहे हैं. हिंदु धर्म में शक्ति शब्द होता है. हम एक शक्ति से लड़ रहे हैं. सवाल है कि वह शक्ति क्या है? उन्होंने कहा कि राजा की आत्मा ईवीएम में है. सही है. राज की आत्मा हर संस्था में है. ईडी, सीबीआई, आईटी में है.

यह भी पढ़िएः ‘मशीन पर नजर रखना वोट कहां जा रहा है…’, न्याय यात्रा के समापन पर उठा इलेक्टोरल बॉन्ड और EVM का मुद्दा

‘हजारों लोगों को सिर्फ डराया’
राहुल गांधी ने कहा कि, ‘एक वरिष्ठ नेता (नाम नहीं लेना चाहता) कांग्रेस को छोड़ते हैं और मेरी मां से रो के कहते हैं कि सोनिया जी मुझे शर्म आ रही है. मेरे में इन लोगों से इस शक्ति से लड़ने की हिम्मत नहीं है. ये एक नहीं हैं, ऐसे हजारों लोग डराए गए हैं. जिस शक्ति की मैं बात कर रहा हूं, उन्होंने इनका गला पकड़कर बीजेपी की ओर किया है. पहले चार हजार किमी चला, फिर 6000 किमी मणिपुर से महाराष्ट्र चला, जो मैंने देखा-सुना वो आपको बता नहीं सकता हूं. इस दौरान उन्होंने अग्निवीर योजना को फेल बताया. बोले- मैं चार हजार किमी चला, किसी ने नहीं कहा कि अग्निवीर योजना अच्छी है. युवाओं ने कहा कि हम जहां सेना में जाने के लिए दौड़ने जाते थे, अब खाली पड़ा है. 

शरद पवार

मोदी सिर्फ मास्क हैंः राहुल गांधी
उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि, मोदी सिर्फ मास्क है, मुखौटा है. जैसे बॉलीवुड के एक्टर हैं, उन्हें रोल मिला है. उनसे जो कहा जाता है, वह करते हैं. उनसे कहा कि, सुबह उठकर समंदर में जाओ. वह जाते हैं. मैं बता दूं कि उनकी 56 इंच की छाती नहीं वह खोखले व्यक्ति हैं. इस यात्रा को शुरू करते हुए मैंने सोचा कि यात्रा मणिपुर से ही शुरू होगी. इसी शक्ति ने मणिपुर में सिविल वार का माहौल बना रखा है. भाई-भाई को मार रहा है. फिर मैंने सोचा कि ये यात्रा धारावी में खत्म होगी. ये जगह हुनर का केंद्र है. 

‘चीन के शेनझेन से धारावी कर सकता है मुकाबला’
चीन में एक शेनझेन है. धारावी, शेनझेन का मुकाबला कर सकता हैं, बस उनके लिए बैंक के दरवाजे तो खोलिए. यहां के बच्चे,उनका स्किल उनका हुनर चाइना को निकाल बाहर करेंगे. मेड इन मुंबई, मेड इन धारावी से शेनझेन हार जाएगा. यहां 22 लोगों के पास उतना ही धन है, जितना हिंदुस्तान के 70 करोड़ लोगों के पास है. भारत में इंटरनेशनल एयरपोर्ट खुलवाने के लिए साल लग जाते हैं. यहां शादी के लिए 10 दिन में इंटरनेशनल एयरपोर्ट खुल जाता है. खोलिए, मगर अन्य प्रदेशों में भी तो एयरपोर्ट खोलिए.

‘EVM के बिना नरेंद्र मोदी चुनाव नहीं जीत सकता’
राहुल गांधी ने EVM को लेकर भी बात रखी. उन्होंने कहा कि, ‘इस देश को 90 अफसर चला रहे हैं. मैंने सिस्टम को अंदर से देखा है, इसलिए मोदी जी मुझसे डरते हैं. मुझसे कुछ नहीं छिप सकता. उन अफसरों में तीन पिछड़े हैं. 3 दलित हैं. पॉलिसी ये 90 लोग बनाते हैं. ये सच्ची शक्ति हिंदुस्तान को चला रही है. यहां किसी ने EVM की बात की. EVM के बिना नरेंद्र मोदी चुनाव नहीं जीत सकता. हमने चुनाव आयोग से कहा कि विपक्षी पार्टी को ये मशीन दिखा दीजिए. ये कैसी चलती है, ये दिखा दीजिए. हमने कहा कि वोट मशीन में वोट नहीं है, कागज में है. वो कागज की गिनती नहीं करते.’

उद्धव ठाकरे

नरेंद्र मोदी के पास भ्रष्टाचार की मोनोपॉलीः राहुल गांधी
राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी के पास भ्रष्टाचार की मोनोपॉली है. आज चार तरीके से वसूली चल रही है. इसमें पहला है चंदा दो, धंधा लो. दूसरा है ⁠हफ्ता वसूली, तीसरा है ⁠ठेका लो, रिश्वत दो और चौथा और आखिरी शेल कंपनी है. 40 साल से सबसे ज्यादा बेरोजगारी आज है. मोबाइल, शर्ट, जूते इन सबसे चाइना को फायदा हो रहा है. इससे अरबपतियों, उद्योगपतियों को फायदा हो रहा है. इसलिए ये सरकार धारावी को उठने नहीं दे सकती. जब इनकी पहले सरकार आई, तो अरुण जेटली मेरे पास आए और बोले के लैंड एक्वीजिशन के मामले पर मत बोलो. मैंने कहा- ये जनता का मामला है. तब उन्होंने कहा कि अगर तुम बोलोगे तो केस लगा देंगे. मैंने कहा, मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता. ईडी वाले आए. ईडी के अफसर ने कहा- राहुल जी, आप किसी से नहीं डरते, आप नरेंद्र मोदी को हरा सकते हो.

इलेक्टोरल बॉन्ड और EVM का उठा मुद्दा
समापन के मौके पर अन्य कांग्रेसी नेताओं ने कई मुद्दों को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा. इस दौरान जहां तमिलनाडु सीएम एमके स्टालिन ने इलेक्टोरल बॉन्ड को मुद्दा बनाया तो वहीं  फारूक अब्दुल्ला ने ईवीएम को लेकर सवाल उठाए.

इलेक्टोरल बॉन्ड भाजपा का सफेदपोश भ्रष्टाचार: एमके स्टालिन
एमके स्टालिन ने कहा कि ‘इलेक्टोरल बॉन्ड भाजपा का सफेदपोश भ्रष्टाचार है. मैं अपने प्रिय मित्र राहुल गांधी के साथ सभी का स्वागत करता हूं. मैं यहां अपने भाई राहुल गांधी को शुभकामनाएं देने आया हूं. ‘इंडिया गठबंधन बनेगा. ये भारत के लिए है. भारत को अब इसी एकता की जरूरत है. मुद्दे और एजेंडे नकली प्रचार हैं, विदेशी कारण हैं. इंडिया गठबंधन को बदनाम करने के लिए प्रधानमंत्री इतने नीचे गिर गए. इलेक्टोरल बांड भाजपा के भ्रष्टाचार को साबित करता है. चुनाव की घोषणा हो गई है, हमारा एकमात्र लक्ष्य भाजपा को हराना है. भाजपा भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा है. मैं भारत को बचाने के लिए आप सभी का आह्वान करता हूं, वनक्कम…’

हमें आज के भारत को बचाना हैः फारूक अब्दुल्ला
फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि, ‘मैं इस जगह को सलाम करता हूं जिसने इतने सारे सेनानी दिए.’ राहुल गांधी के लिए कहा कि, उन्होंने कन्याकुमारी से कश्मीर और मणिपुर से मुंबई तक की यात्रा की. उन्होंने असली भारत को देखा. हमें इस भारत को बचाना है, चाहे हिंदू हो, मुस्लिम हो, सिख हो या ईसाई सभी भारतीय हैं. इसके साथ ही उन्होंने EVM को लेकर भी निशाना साधा. कहा कि, ये लोग मशीन चोर हैं. कृपया मशीन पर नजर रखें कि आपका वोट कहां जा रहा है या किसी और को वोट जा रहा है.

फारूक अब्दुल्ला

जब हमारा इंडिया गठबंधन सत्ता में आएगा तो यह मशीन चली जाएगी और चुनाव आयोग स्वतंत्र हो जाएगा. बहुत सारी चुनौतियाँ हैं. हमें आज के भारत को बचाना है. आज मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि पेट्रोल-डीजल की कीमत क्या है? चुनावों के कारण उन्होंने इसे केवल 2 रुपये कम कर दिया. चुनाव की वजह से सिलेंडर के दाम कम किए गए. कीमत के बारे में अपनी बहनों और माताओं से पूछें. आज समय है कि हम एकजुट हों और संविधान बचाएं.

यह भी पढ़िएः ‘भारत मोहब्बत का देश, BJP फैलाती है नफरत…’, मुंबई में केंद्र पर बरसे राहुल गांधी

क्या बोले सौरभ भारद्वाज?
आप लीडर सौरभ भारद्वाज ने कहा कि, ‘देखो आज हम सब एक साथ हैं. यहां मंच पर ये नेता जेल जाने से नहीं डरते. ईवीएम सेट हो गई है. अगर ईवीएम से दस फीसदी वोट बढ़ेंगे तो आपको 20 फीसदी ज्यादा वोट लेकर आना होगा. बाद में हम ईवीएम ख़त्म कर देंगे. हमें अपने परिवार के सदस्यों को यूट्यूब देखना सिखाना होगा.’

क्या हमारे चाचा की गारंटी लेंगे पीएम मोदीः तेजस्वी ने उठाए सवाल
इस दौरान बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने बीजेरी और पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला. उन्होंने इस दौरान हाल ही में बिहार में हुए सत्ता परिवर्तन को लेकर भी निशाना साधा. तेजस्वी यादव ने कहा कि, ‘लालू जी अभी भी मोदी जी का इलाज करने के लिए तैयार हैं. ये लोग गोबर को भी हलवे की तरह परोस देंगे. इन्होंने बिहार में हमारे को चाचा ने हाईजैक कर लिया. मोदी जी सबको गारंटी देते हैं, क्या हमारे चाचा की गारंटी देंगे वो पलटेंगे या नहीं.

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर दी बधाई
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने X पर पोस्ट कर न्याय यात्रा के समापन पर बधाई दी है. उन्होंने कहा कि, ‘मुंबई में ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के सफलतापूर्वक सम्पन्न होने के लिए बधाई! चुनाव की अकस्मात् घोषणा की वजह से व्यस्तता के कारण हम इसके लिए यहीं से ये ऐलान करते हैं कि देश की एकता और तरक़्क़ी चाहनेवाले हम सब एक सोच के देशप्रेमी दल, पूरी तरह से आपसी सहयोग और देश की सौहार्दप्रिय जनता के समर्थन से इस बार भाजपा को ऐतिहासिक रूप से पराजित करेंगे। भाजपा को हराएंगे, इंडिया को जिताएंगे! भाजपा हारेगी, देशवासी जीतेंगे!”

#रज #क #आतम #EVM #और #म #मद #सरफ #मखट #रहल #गध #क #तख #हमल