FeaturedGlobal

राममय सजावट के साथ तैयार हो रहा लखनऊ, अयोध्या तक चलेंगे जीरो कार्बन उत्सर्जन करने वाले ईवी

अयोध्या में 22 जनवरी को श्री राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी की जा रही है. वहीं, दूसरी तरफ नवाबों के शहर लखनऊ में भी भगवान राम के मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. सड़कों पर भगवान राम के कट आउट और भगवान राम के भजन से पूरा माहौल भक्ति में किया जाएगा. लखनऊ के व्यापारियों ने 22 जनवरी के लिए तैयारी शुरू कर दी हैं. 

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी में लखनऊ की सड़क और चौराहे से लेकर अयोध्या रोड के सभी प्रमुख चौराहे, जैसे भूतनाथ मार्केट, चिनहट, मटियारी, तिवारीगंज चौराहा को सुंदर बनाया जाएगा. लखनऊ में आदर्श व्यापार मंडल के व्यापारियों की इस पहल को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचारक अनिल ने भी स्वागत किया है. 

व्यापारियों के साथ बैठक में उन्होंने कहा कि अब अयोध्या रोड, राजधानी और अन्य ठिकानों को सजाने और उन्हें राममय बनाने का संकल्प लेना चाहिए. इस मौके पर 22 जनवरी को भगवान श्री रामचंद्र जी के कट आउट भी सड़क पर लगेंगे. 

भूतनाथ मार्केट में आदर्श व्यापार मंडल एलईडी स्क्रीन लगाकर जनता के लिए सीधा प्रसारण करेगा. अयोध्या रोड और राजधानी के अनेक बाजारों में भी भंडारे लगाए जाएंगे. इसके अलावा दीपमाला का भी आयोजन किया जाएगा. राजधानी सहित प्रदेश के सभी जिलों में व्यापारी इसी तरह दीपक जलाकर दीपावली मनाई जाएगी और बाजारों को सुंदर बनाया जाएगा.

लखनऊ से अयोध्या के बीच चलेंगे 200 ई-वाहन  

अयोध्या विकास प्राधिकरण ने प्राइवेट पार्टनरशिप के जरिए 15 टाटा टिगोर ई-वाहनों को संबद्ध किया है. जल्दी ही लखनऊ से अयोध्या के बीच इन ई-वाहनों के जरिए श्रद्धालु और पर्यटक यात्रा कर सकेंगे. फिलहाल इस सुविधा को व्हाट्सएप के जरिए एक्सेस किया जा रहा है. 

जल्द ही एडीए द्वारा विकसित ऐप के जरिए इस सुविधा का संचालन होगा. गूगल लोकेशन के जरिए पिक एंड ड्रॉप फैलिलिटी की तर्ज पर कार्य कर रही ईवी प्लस परिवहन सेवा में 200 वाहनों को फ्लीट में शामिल करने का लक्ष्य है. 

अयोध्या में चलेंगी ‘जीरो कार्बन एमिशन’ वाली ‘ईवी प्लस’ गोल्फ कार्ट 

अयोध्या में दर्शनार्थियों के दर्शन मार्ग को सुलभ बनाया जा रहा है. इसी कड़ी में अयोध्या विकास प्राधिकरण ने ‘जीरो कार्बन एमिशन’ वाली ‘ईवी प्लस’ गोल्फ कार्ट सड़क पर उतार दी हैं. जन्मभूमि से लता चौक के रूट पर चलने वाली इन गाड़ियों का किराया 10 रुपए है. 

शुरुआत में ऐसी कुल 15 गाड़ियां अयोध्या की सड़कों पर उतारी गई हैं. ऐसी ही एक ईवी चला रहे ड्राइवर अरविंद ने बताया कि भरी संख्या में श्रद्धालु इससे सवारी कर रहे हैं. इसमें 8 से 9 यात्री एक बार में बैठ सकते हैं. इनसे ध्वनि और वायु प्रदूषण नहीं फैलेगा. 

#रममय #सजवट #क #सथ #तयर #ह #रह #लखनऊ #अयधय #तक #चलग #जर #करबन #उतसरजन #करन #वल #ईव