FeaturedGlobal

व्हाइट हाउस से लेकर एम्पायर स्टेट बिल्डिंग तक… ऐसे दिवाली के जश्न में डूबा अमेरिका?

भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई मुल्कों में दिवाली का त्योहर बड़े गर्मजोशी के साथ मनाया गया. अमेरिका में बसे भारतीयों ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर दिवाली का जश्न मनाया. व्हाइट हाउस से लेकर अमेरिका की दूसरी और दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इमारत एम्पायर स्टेट बिल्डिंग तक दिवाली के मौके पर रोशनी से जगमग हो उठी.

अमेरिका में प्रवासी भारतीयों के सबसे बड़े संगठन फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) की इसमें बड़ी भूमिका रही. एम्पायर स्टेट बिल्डिंग नारंगी रंग से रोशन हो उठी. न्यूयॉर्क में दिवाली के दिन स्कूलों में छुट्टी भी रही. न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने मैनहट्टन के सबसे पुराने हिंदू मंदिर में हिंदू समुदाय के साथ मिलकर दिवाली सेलिब्रेट की. 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को दिवाली के मौके पर सभी भारतीयों और भारतीय मूल के लोगों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि बीते कई सालों से दक्षिण एशियाई अमेरिकी नागरिकों ने दिवाली के रीति-रिवाजों को हमारे देश के सामाजिक ताने-बाने में पिरो दिया है. यह नफरत और विभाजन पर प्यार और एकता का प्रतीक है. यह त्योहार एक ऐसा संदेश देता है, जिससे हमारे देश और मजबूत हुआ है. एक अरब हिंदू, जैन, सिख और बौद्ध धर्म के लोग अमेरिका और दुनियाभर में दिवाली मना रहे हैं. आप सभी को दिवाली की शुभकामनाएं.

व्हाइट हाउस में दिवाली पार्टी की हिस्ट्री

2003 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने व्हाइट हाउस में दिवाली मनाने की परंपरा शुरू की थी. हालांकि, वह उन्होंने कभी निजी तौर पर दिवाली सेलिब्रेशन में हिस्सा नहीं लिया.

लेकिन 2009 में बराक ओबामा ने राष्ट्रपति बनने पर  व्हाइट हाउस में निजी तौर पर दिवाली पार्टी में शिरकत की थी.

उन्होंने व्हाइट हाउस में दीया जलाकर दिवाली मनाई थी. इसके बाद 2017 में डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति बनने पर इस पंरपरा को और आगे बढ़ाया. लेकिन 2022 में राष्ट्रपति जो बाइडेन ने फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के साथ मिलकर व्हाइट हाउस में अब तक की सबसे बड़ी दिवाली पार्टी की मेजबानी की थी. इस दौरान 200 से अधिक गेस्ट को आमंत्रित किया गया था.

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने इस साल 2023 में अपने आधिकारिक आवास पर दिवाली पार्टी का आयोजन किया गया था.

बता दें कि 

#वहइट #हउस #स #लकर #एमपयर #सटट #बलडग #तक #ऐस #दवल #क #जशन #म #डब #अमरक