सऊदी अरब के इस प्रांत में 11 महीने में 56 हजार से ज्यादा लोगों ने अपनाया इस्लाम, सामने आए आंकड़े

0
28

दुनिया के प्रमुख मुस्लिम देशों में से एक सऊदी अरब में इस्लाम धर्म अपनाए जाने को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है. सऊदी सरकार की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब के सिर्फ पूर्वी प्रांत में पिछले 11 महीने में 56 हजार से ज्यादा लोगों ने इस्लाम धर्म अपनाया है. 

सऊदी में इस्लाम अपनाए जाने की यह रिपोर्ट इसलिए भी चौंकाने वाली है क्योंकि 10 साल पहले यानी साल 2013 में पूरे सऊदी अरब में सिर्फ 4200 लोगों ने इस्लाम धर्म अपनाया था. वहीं, साल 2016 में पूर्वी प्रांत में सिर्फ 8424 लोगों ने इस्लाम धर्म अपनाया था.

56 हजार से ज्यादा लोगों ने अपनाया इस्लाम

सऊदी प्रेस एजेंसी की ओर से मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल की शुरुआत से लेकर नवंबर 2023 तक पूर्वी प्रातं में 56,561 से अधिक लोगों ने इस्लाम धर्म को अपनाया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि यह इस्लामिक मामलों के मंत्रालय, दवाह और पूर्वी प्रांत में सक्रिय मार्गदर्शन के अथक प्रयासों का परिणाम है.

सऊदी इस्लामिक मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस्लाम धर्म अपनाने वालों में सबसे ज्यादा संख्या पुरुषों की है. रिपोर्ट के मुताबिक, धर्मांतरित पुरुषों की संख्या 41,609 है, जबकि धर्मांतरित महिलाओं की संख्या 14,952 है. इस्लाम धर्म अपनाने वाले लोग विभिन्न समुदाय और क्षेत्रों से हैं. जिनमें एशियाई, अफ्रीकी, यूरोपीय और लैटिन अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं.

अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल

रिपोर्ट में इस बात पर जोर दिया गया है कि इन लोगों को इस्लाम  धर्म अपनाने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल किया गया. जिसमें लेक्चर, गाइडेंस स्पीच, सेमिनार, एकेडमिक सेशन, वर्कशॉप और टूर जैसे कार्यक्रम शामिल हैं. इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन कंपनियों, अस्पतालों और प्रवासी श्रमिकों के लिए बनी जगहों पर किया जाता था. इसमें शामिल वो लोग जो कई भाषाएं बोल लेते थे, वो लोग इस्लाम के प्रति दूसरे लोगों को आकर्षित करने में ज्यादा सफल रहे हैं. 

सऊदी अरब में इस्लाम अपनाने वालों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि

सऊदी अरब एक संप्रभु अरब इस्लामिक राज्य है जिसमें इस्लाम आधिकारिक धर्म है. अरबी सऊदी अरब की आधिकारिक भाषा है. सऊदी अरब में प्रत्येक साल बड़ी संख्या में दूसरे देशों से काम करने आए लोग इस्लाम धर्म अपनाते हैं.

सऊदी अरब की न्यूज वेबसाइट ‘अरब न्यूज’ के मुताबिक, साल 2013 में पूरे सऊदी अरब में सिर्फ 4219 लोगों ने इस्लाम धर्म अपनाया था. इसमें सबसे ज्यादा महिलाओं ने इस्लाम धर्म अपनाया था. रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2013 में 181 देशों के 1818 पुरुष और 2401 महिलाओं ने इस्लाम धर्म अपनाया था. 

वहीं, साल 2016 में पूरे सऊदी अरब में 46 हजार लोगों ने इस्लाम धर्म अपनाया था. यानी प्रति दिन 164 लोगों ने इस्लाम धर्म अपनाया. जिसमें पूर्वी प्रांत में 8424 लोगों ने इस्लाम धर्म अपनाया था. 

सऊदी अरब को कुल 13 प्रांतों में विभाजित किया गया है. सभी प्रांत में एक गवर्नर, एक डिप्टी गवर्नर और एक प्रांतीय परिषद होती है. पूर्वी प्रांत भी इसी का एक हिस्सा है. क्षेत्रफल के हिसाब से पूर्वी प्रांत सऊदी अरब का सबसे बड़ा प्रांत है. वहीं, जनसंख्या के हिसाब से यह रियाद और मक्का प्रांत के बाद तीसरा सबसे बड़ा प्रांत है.

#सऊद #अरब #क #इस #परत #म #महन #म #हजर #स #जयद #लग #न #अपनय #इसलम #समन #आए #आकड