FeaturedGlobal

हमास-हिज्बुल्ला से जंग के बीच हूती ने दागी मिसाइल, रेड सी में घुसी इजरायली नेवी, तैनात की मिसाइल वोट

तीन मोर्चों पर जंग लड़ रहे इजरायल के सामने नई चुनौती खड़ी हो गई है. अब इजरायल से करीब 2200 किलोमीटर दूर यमन से विद्रोही संगठन हूती ने मिसाइलें दागी हैं. ईरान समर्थित संगठन हूती का दावा है कि उसने इजरायल पर मिसाइल और ड्रोन से हमला किया है. इस नई चुनौती से निपटने के लिए इजरायल ने रेड सी (लाल सागर) में अपनी मिसाइल वोट को तैनात किया है. इससे पहले इजरायल गाजा में हमास, लेबनान में हिज्बुल्ला और सीरिया में हमास समर्थित संगठनों का सामना कर रहा है.  

दरअसल, 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला किया था. इस हमले में 1400 लोगों की मौत हुई है. इन हमलों के बाद इजरायल लगातार गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर बमबारी कर रहा है. इजरायल ने गाजा में ग्राउंड ऑपरेशन भी शुरू किया है. उधर, इजरायल लेबनान और सीरिया की ओर से हो रहे हमलों पर भी जवाबी कार्रवाई कर रहा है. इस युद्ध में अब तक दोनों ओर से लगभग 10,000 लोगों की मौत हो गई है. अकेले गाजा में ही 8,525 लोगों की मौत हुई है जिनमें 3,542 बच्चे हैं.

जंग में अब हूती की एंट्री

जंग के 26वें दिन हूती की भी एंट्री हो गई है. यमन के हूती विद्रोहियों ने दावा किया है कि उन्होंने इजरायल की ओर बड़ी संख्या में बैलिस्टिक मिसाइलें और ड्रोन लॉन्च किए और आने वाले और हमलों की चेतावनी दी. 

उधर, इजरायल ने बताया कि उसने रेड सी में एक अज्ञात हवाई टारगेट को नष्ट कर दिया.  इजरायली सेना ने बताया कि इस हमले में किसी भी नागरिक को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. हालांकि, इस हमले के बाद इलियट में हवाई हमले का सायरन बजने लगा और यहां मौजूद लोग शेल्टर की ओर भागने लगे. 

इजरायली सेना ने बताया कि उसने 7 अक्टूबर को हमास के साथ जंग शुरू होने के बाद पहली बार रेड सी में अपने क्षेत्र की ओर दागी गई सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल को रोकने के लिए ‘Arrow’ एयर डिफेंस सिस्टम का इस्तेमाल किया. 

इजरायली सेना ने तैनात की मिसाइल वोट

हूती द्वारा किए गए हमले के बाद इजरायली नेवी भी अलर्ट पर आ गई है. नेवी ने रेड सी में मिसाइलों से लैस वोट्स को तैनात किया है. IDF ने बताया कि रेड सी में स्थिति का आकलन करने के बाद क्षेत्र में बढ़ते रक्षा प्रयासों के तहत ये तैनाती की गई है. अमेरिकी सेना भी रेड सी रीजन में तैनात है, और उसने दो हफ्ते पहले हूती द्वारा इजरायल की ओर जाने वाली कई मिसाइलों और ड्रोनों को रोका था. 

#हमसहजबलल #स #जग #क #बच #हत #न #दग #मसइल #रड #स #म #घस #इजरयल #नव #तनत #क #मसइल #वट