FeaturedGlobal

114 महीने में पैसा हो जाएगा डबल, Post Office की इस स्कीम में गजब का फायदा

हर कोई अपनी कमाई में से कुछ न कुछ सेविंग (Saving) करके ऐसी जगह पर निवेश (Investment) करना चाहता है, जहां उसकी रकम सुरक्षित रहने के साथ ही उस पर शानदार रिटर्न हासिल हो सके. इस मामले में अब पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित स्माल सेविंग स्कीम्स खासी लोकप्रिय साबित हो रही हैं. ऐसी ही एक स्कीम है Post Office Time Deposit Scheme, जिसमें एक तय समय में निवेश की गई रकम डबल हो जाती है. इस पर ब्याज भी शानदार मिलता है. आइए जानते हैं इस स्कीम में मिलने वाले बेनिफिट्स से लेकर अकाउंट ओपन कराने तक की पूरी डिटेल…

इस स्कीम में 7.5% का शानदार ब्याज
अपनी बचत को सुरक्षित इन्वेस्ट करने और उस पर अच्छा खासा रिटर्न पाने के लिहाज से Post Office Saving Schemes बढ़िया ऑप्शन बनकर सामने आई हैं. वहीं पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम को ग्राहकों का जबरदस्त रिस्पांस मिला है, क्योंकि ये स्कीम निवेशकों का पैसा डबल करने वाली बचत योजना है.  इसमें निवेश पर आपको बैंक से ज्यादा ब्याज मिलता है. सरकार की ओर से इस योजना में निवेश करने वालों को 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है. 

इन टैन्योर के लिए कर सकते हैं निवेश 
Post Office की इस सेविंग स्कीम में निवेशक अलग-अलग टैन्योर के लिए इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं. इसके तहत 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसे जमा किए जा सकते हैं. एक साल के लिए निवेश करने पर 6.9 फीसदी का ब्याज, 2 या 3 साल के लिए पैसे निवेश करने पर 7 फीसदी की दर से और 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस की Time Deposit Scheme में निवेश करने पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. हालांकि, ग्राहक का निवेश डबल होने में पांच साल से ज्यादा का समय लगता है. 

पैसा डबल होने में लगेंगे इतने साल 
पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में निवेशकों के पैसे डबल होने का कैलकुलेशन देखें, तो मान लीजिए पांच साल के लिए ग्राहक 5 लाख रुपये का निवेश करता है और इसपर उसे 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है, तो फिर इस अवधि में उसे जमा पर 2,24,974 रुपये का इन्टरेस्ट हासिल होगा और निवेश की रकम मिलाकर कुल मैच्योरिटी की राशि बढ़कर 7,24,974 रुपये हो जाएगी. वहीं अगर आप टाइम डिपॉजिट स्कीम में लगाया गया पैसा 9.6 साल तक के लिए निवेशित रखा जाता है तो फिर जमा राशि का डबल मिलेगा. यानी 114 दिनों के निवेश पर पैसा डबल हो जाएगा. 

Tax छूट का भी मिलता है लाभ 
Time Deposit स्कीम में आयकर विभाग एक्ट 1961 के सेक्शन 80C के तहत ग्राहक को टैक्स छूट का लाभ भी दिया जाता है. इस सेविंग स्कीम में सिंगल अकाउंट या ज्वाइट अकाउंट खुलवा सकते हैं. 10 साल से ज्यादा आयु के बच्चे का अकाउंट उसके परिजन के जरिए खोला जा सकता है. इसमें कम से कम 1,000 रुपये से खाता खुलवाया जा सकता है. जिसमें सालाना आधार पर ब्याज का पैसा जुड़ता है. 

#महन #म #पस #ह #जएग #डबल #Post #Office #क #इस #सकम #म #गजब #क #फयद