FeaturedGlobal

aajtak.in के ‘e-चुनाव’ में हिस्सा लें, अपनी लोकसभा सीट चुनें और पसंदीदा पार्टी को वोट करें

देश 2024 के आम चुनाव के लिए मतदान करने की तैयारियों में जुटा है. इस बीच aajtak.in एक बार फिर अपनी खास पहल के तहत ‘e-चुनाव’ करा रहा है. इससे देश के मूड का पता लगाया जाएगा और यह खासतौर पर ऑनलाइन आधारित सर्वेक्षण होगा.

543 लोकसभा सीटों पर चुनाव के लिए 19 अप्रैल से वोटिंग शुरू हो रही है. डेढ़ महीने की अवधि में चुनाव सात चरणों में होंगे. आखिरी चरण का मतदान 1 जून को होगा और 4 जून को चुनाव के नतीजे आएंगे.

अपना वोट डालने के लिए यहां क्लिक करें

आपको बता दें कि पहला ‘e-चुनाव’ 2014 के लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले आयोजित किया गया था. नवंबर 2013 में आयोजित e-चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को 330+ सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई थी. इस चुनाव में एनडीए 341 सीटों पर जीत के साथ केंद्र की सत्ता में आई थी.

2019 के आम चुनाव में भी आजतक ने अनुभवी सर्वेक्षण करने वाली कंपनियों को चुनौती दी. सर्वे में एनडीए को 326 सीटें और कांग्रेस को 112 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई. इसके लिए ढाई लाख से ज्यादा ओटीपी-वेरिफाइड वोट (वन नंबर, वन वोट) इकट्ठा किए गए.

खास बात ये है कि तब चुनावी परिणाम भी इसी भविष्यवाणी के आसपास आए. एनडीए को 2019 के चुनाव में 353 सीटें मिलीं, जबकि विपक्षी गठबंधन 91 सीटें ही जीत सकी. aajtak.in का e-चुनाव कई एग्जिट पोल करने वाली संस्थाओं से भी बेहतर था.

पांच साल बाद, जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल का लक्ष्य रखा है, e-चुनाव भी वापस आ गया है. यह सातवें और आखिरी चरण के मतदान तक 1 जून तक लाइव रहेगा. रीडर्स को ऑफलाइन वोटिंग के अलावा ऑनलाइन भी अपनी पसंदीदा पार्टी को वोट करने का मौका मिलेगा.

e-चुनाव के लिए 1 जून को शाम 5 बजे मतदान समाप्त होगा. इसके नतीजे एग्जिट पोल के साथ जारी किए जाएंगे. हम आपसे e-चुनाव में मतदान के लिए अपना मोबाइल नंबर सबमिट करने की अपील करते हैं, क्योंकि सर्वे वन वोट, वन नंबर पर आधारित होगा और आपका वोट गोपनीय रहेगा.

#aajtakin #क #eचनव #म #हसस #ल #अपन #लकसभ #सट #चन #और #पसदद #परट #क #वट #कर