Amir Hussain Lone: कश्मीर के दिव्यांग क्रिकेटर आमिर की कहानी… जिनकी गेंदबाजी के सचिन तेंदुलकर भी हैं फैन

0
26

जम्मू-कश्मीर के पैरा क्रिकेटर आमिर हुसैन लोन काफी सुर्खियों में हैं. आमिर इंडियन स्ट्रीट प्रीमियर लीग (आईएसपीएल) के उद्घाटन मुकाबले में खेलते दिखे. आमिर उस मैच में सचिन तेंदुलकर की टीम मास्टर्स इलेवन का हिस्सा रहे. आमिर ने सचिन की 10 नंबर की जर्सी पहनकर बैटिंग की. वहीं सचिन भी इस दिव्यांग क्रिकेटर की जर्सी पहने नजर आए.

34 साल के आमिर हुसैन लोन की गेंदबाजी देख मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर काफी प्रभावित दिखे. सचिन ने आमिर को ‘रीयल लेग स्पिनर’ बताया था.

आमिर के साथ हुआ था ये हादसा

अनंतनाग जिले के बिजबेहारा गांव के रहने वाले आमिर हुसैन की कहानी काफी प्रेरणादायी है. महज 8 साल की उम्र में आमिर के दोनों हाथ आरा मशीन (लकड़ी काटने वाली मशीन) से कट गए थे. उस दुखद वाकये के चलते आमिर की जिंदगी असहाय हो चुकी थी. इसी बीच आमिर पर क्रिकेट खेलने का जुनून सवार हुआ. चूंकि आमिर ने दोनों हाथ गंवा दिए थे, ऐसे में वह अपनी गर्दन और कंधे के बीच बैट फंसाकर बल्लेबाजी करने लगे. साथ ही वह अपने पैरों की उंगलियों की मदद से गेंद फेंकने लगे

आमिर हुसैन लोन के खेल को देखकर उनका स्थानीय दिव्यांग टीम में चयन हो गया. फिर कुछ समय बाद वह जम्मू-कश्मीर की पैरा क्रिकेट टीम में सेलेक्ट किए गए. साल 2013 में जम्मू-कश्मीर की पैरा टीम ने केरल के खिलाफ दिल्ली में मुकाबला खेला था, जिसमें आमिर ने अपने प्रदर्शन से सुर्खियां बटोरीं.

आमिर का इस साल वीडियो जब सोशल मीडिया पर वायरल हुआस तो सचिन तेंदुलकर भी उनसे काफी प्रभावित हुए. सचिन ने अपने X अकाउंट पर पोस्ट करके उनसे मिलने की इच्छा जताई थी. सचिन हाल ही में जम्मू-कश्मीर दौरे पर गए थे, जहां उन्होंने आमिर से मुलाकात की. आमिर मास्टर ब्लास्टर को ही अपना रोल मॉडल मानते हैं. आमिर ने कहा था, ‘आज मैं जहां भी हूं, बस आपकी वजह से हूं. आप मेरे सबसे बड़े प्रेरणास्रोत रहे हैं.’

उधर सचिन तेंदुलकर का मानना है कि आमिर ने जो कुछ हासिल किया है, वह कोई और हासिल नहीं कर सकता. सचिन ने कहा था, ‘जब एक आठ साल का बच्चा इस तरह के आघात से उबरकर जिंदगी में दूसरो के लिए प्रेरणा बनता है तो यह बहुत बड़ी उपलब्धि है.’ आमिर फिलहाल जम्मू-कश्मीर की पैरा टीम के कप्तान हैं. साथ ही भारतय की पैरा टीम के लिए भी क्रिकेट खेल चुके हैं.

सचिन तेंदुलकर ने मुलाकात के दौरान आमिर को अपना आटोग्राफ वाला बल्ला भी उपहार में दिया और कहा था, ‘तुम्हें शायद यह पसंद आए’. बल्ले पर संदेश लिखा था, ‘आमिर, असली नायक. प्रेरित करते रहो.’ सचिन ने आमिर के परिवार से भी मुलाकात की और उन्हें कहा कि वह जम्मू कश्मीर पैरा टीम के कप्तान से मिलकर बहुत खुश हैं. उन्होंने आमिर के परिवार और दोस्तों के साथ फोटो भी क्लिक करवाई.



#Amir #Hussain #Lone #कशमर #क #दवयग #करकटर #आमर #क #कहन #जनक #गदबज #क #सचन #तदलकर #भ #ह #फन