Hurun India: मुकेश अंबानी का जलवा कायम… Reliance फिर बनी देश की नंबर-1 कंपनी

0
9

एशिया के सबसे रईस इंसान मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का दबदबा कायम है और उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd) ने एक बार फिर देश की टॉप कंपनी का खिताब अपने नाम किया है. एक्सिस बैंक की प्राइवेट बैंकिंग यूनिट बरगंडी प्राइवेट (Burgundy Private) और हुरून इंडिया (Hurun India) की रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज को लगातार तीसरे साल सबसे वैल्यूएबल फर्म माना गया है. 

ये हैं टॉप-3 मूल्यवान कंपनियां 
Burgundy Private and Hurun India 500 रिपोर्ट में सबसे ऊपर मुकेश अंबानी की रिलायंस का नाम है. इस रिपोर्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैपिटल (Reliance Market Cap) 15.6 लाख करोड़ रुपये बताया गया है और इस आंकड़े के साथ ये देश की सबसे मूल्यवान कंपनियों की लिस्ट में पहले पायदान पर काबिज है. इसके अलावा रिलायंस से डीमर्जर के बाद बनी अंबानी की नई कंपनी जियो फाइनेंशिनेंयल सर्विसेज ने 28वीं रैंक हासिल की है.

टॉप-3 मोस्ट वैल्यूएबल कंपनियों में रिलायंस के बाद टाटा ग्रुप की टेक दिग्गज टीसीएस (TCS) 12.4 लाख करोड़ रुपये के साथ है, जबकि HDFC Bank 11.3 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैपिटलाइजेशन के साथ तीसरे नंबर पर है. रैंकिंग रिपोर्ट में एचडीएफसी बैंक को लेकर कहा गया है कि HDFC और HDFC बैंक के मर्जर के बाद यह बैंक 10 लाख करोड़ रुपये का मार्केट कैपिटल पार करने वाली भारत की तीसरी इकाई बन गया है.

हुरुन की लिस्ट में ये नाम भी शामिल
बात करें इस लिस्ट में शामिल की गई वैल्यूएशन के लिहाज से टॉप-10 कंपनियों की, तो इसमें चौथे पायदान पर आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) है, जिसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 6.47 लाख करोड़ रुपये का है. वहीं पांचवीं सबसे मूल्यवान कंपनी 5.71 लाख करोड़ रुपये के साथ एन आर नारायण मूर्ति के नेतृत्व वाली इंफोसिस (Infosys) है.  सुनील मित्तल की भारती एयरटेल (Bharti Airtel) का मार्केट कैप 5.55 लाख करोड़ रुपये है और इस आंकड़े के साथ ये छठे नंबर पर मौजूद है. 

Kotak Bank की हुई वापसी
Hurun लिस्ट में सातवें स्थान पर आईटीसी (ITC) का नाम शामिल है, जिसका मार्केट कैप 5.36 लाख करोड़ रुपये है. इसके अलावा 4.02 लाख करोड़ रुपये के एमकैप के साथ लार्सन एंड टुब्रो (L&T) आठवें स्थान पर, 3.43 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैपिटल के साथ एचसीएल टेक्नोलॉजीस (HCL Tech) नौंवे और 3.41 लाख करोड़ रुपये वैल्यू के साथ कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) लिस्ट में वापसी करते हुए दसवें पायदान पर है. 

मार्केट कैपिटल में आया बड़ा उछाल
साल 2023 की बरगंडी प्राइवेट हुरुन इंडिया 500 लिस्ट में देश की जिन कंपनियों को शामिल किया गया है, वे तकरीबन 70 लाख लोगों को रोजगार दे रही हैं. इसके साथ ही रिपोर्ट की मानें तो प्रति संगठन औसतन 15,211 कर्मचारी हैं और सूची में 437 कंपनियों के बोर्ड में महिलाओं का प्रतिनिधित्व है. हुरुन के मुताबिक, इन कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटल बढ़कर 231 लाख करोड़ रुपये हो गया, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह आंकड़ा 226 लाख करोड़ रुपये था. 

#Hurun #India #मकश #अबन #क #जलव #कयम #Reliance #फर #बन #दश #क #नबर1 #कपन