IND vs Eng 5th Test Day 1 Live Score: धर्मशाला टेस्ट में देवदत्त पड‍िक्कल का डेब्यू, 100वां टेस्ट खेल रहे अश्व‍िन ने पहनाई कैप… इंग्लैंड ने जीता टॉस, भारत की पहले गेंदबाजी

0
25

England vs India, Dharamshala 5th test Live Updates: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का अंत‍िम मैच आज (7 मार्च) से धर्मशाला में है. मैच में टॉस इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इस मैच में भारतीय टीम की ओर से देवदत्त पड‍िक्कल का डेब्यू हुआ है.

टीम इंड‍िया की प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव देखने को म‍िले हैं. चूंकि पड‍िक्कल का डेब्यू हुआ है, ऐसे में रजत पाटीदार बाहर बैठे हैं. वहीं आकाश दीप भी जसप्रीत बुमराह की वापसी की वजह से टीम से बाहर हैं.   

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने सीरीज पर पहले ही 3-1 से कब्जा जमा लिया है. धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में हो रहा यह टेस्ट मैच रव‍िचंद्रन अश्व‍िन और जॉनी बेयरस्टो का 100वां टेस्ट है. 

112 साल बाद भारतीय टीम बनाएगी ऐतिहासिक रिकॉर्ड?

भारतीय टीम ने 7वीं बार टेस्ट में 0-1 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए सीरीज जीती है. अब यदि भारतीय टीम सीरीज का आखिरी मुकाबला भी अपने नाम करती है, तो वो टेस्ट इतिहास में 112 साल बाद एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगी. यह रिकॉर्ड 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में पहला मुकाबला हारकर अगले सभी 4 मैच जीतने का है.

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक सिर्फ 3 ही बार ऐसा हुआ है. सबसे पहले 1897-98 के दौरान हुआ था. तब ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी. इसके बाद फिर दूसरी बार भी ऑस्ट्रेलिया ने ही यह उपलब्धि दोहराई. उन्होंने एशेज सीरीज 1901/02 में इंग्लैंड को 4-1 से रौंदा था. वहीं भारत के नाम 17 टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है. 

इस टेस्ट के लिए इंग्लैंड टीम में एक बदलाव

इंग्लैंड की टीम में एक बदलाव किया गया है. तेज गेंदबाज ओली रोबिंसन की जगह मार्क वुड की वापसी हुई है. इस तरह बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली टीम इस पांचवें मुकाबले में दो तेज गेंदबाजों के साथ उतरेगी. जबकि स्पिन अटैक में शोएब बशीर, टॉम हार्टले शामिल रहेंगे. बेन स्टोक्स भी तेज गेंदबाजी करते हैं. हालांकि वो करेंगे या नहीं, यह कन्फर्म नहीं है.

धर्मशाला टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग-11
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, देवदत्त पडिक्कल, रवींद्र जडेजा, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह.

धर्मशाला टेस्ट में इंग्लैंड की प्लेइंग-11
जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), टॉम हार्टले, मार्क वुड, शोएब बशीर और जेम्स एंडरसन.

भारत Vs इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

1st टेस्ट: 25-29 जनवरी, हैदराबाद (इंग्लैंड 28 रनों से जीता)
2nd टेस्ट: 2-6 फरवरी, विशाखापत्तनम  (भारत 106 रनों से जीता)
3rd टेस्ट: 15-19 फरवरी, राजकोट (भारत 434 रनों से जीता)
4th टेस्ट: 23-27 फरवरी, रांची (भारत 5 विकेट से जीता)
5th टेस्ट: 7-11 मार्च, धर्मशाला



#IND #Eng #5th #Test #Day #Live #Score #धरमशल #टसट #म #दवदतत #पडककल #क #डबय #100व #टसट #खल #रह #अशवन #न #पहनई #कप #इगलड #न #जत #टस #भरत #क #पहल #गदबज