CricketFeaturedGlobalNationalPakistan NewsSports

India vs Pakistan, World Cup: 43 दिन, ‘3 मैचों की सीरीज’… भारत ने पाकिस्तान को 2-0 से रौंदा, चौथे की तैयारी

India vs Pakistan, World Cup 2023: भारतीय टीम ने हाल ही में एशिया कप 2023 खिताब अपने नाम किया. इसके बाद रोहित शर्मा की कप्तानी में यह भारतीय टीम अब आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 खिताब के मिशन पर है. यह वर्ल्ड कप भारत में ही खेला जा रहा है. साथ ही भारतीय टीम ने अब तक अपने शुरुआती तीनों मुकाबले जीत लिए हैं.

इस दौरान भारतीय टीम ने अपना तीसरा मुकाबला अहमदाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था, जिसमें 7 विकेट से जीत दर्ज की. इस मुकाबले में पाकिस्तान की टीम कहीं भी टक्कर देती नजर नहीं आई. इस करारी हार के बाद पाकिस्तानी टीम को अपने ही देश में आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा.

भारत-पाकिस्तान के बीच 3 मैचों की सीरीज

मगर इन सबके बीच एक बात खास रही है कि अब भी क्रिकेट फैन्स को बीच भारत-पाकिस्तान मैच का रोमांच कम नहीं हुआ है. अब भी दोनों देशों के ज्यादातर ऐसे फैन्स हैं, जो भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज की मांग करते हैं. मगर दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के चलते फिलहाल ऐसा संभव होता नहीं दिख रहा है.

हालांकि फैन्स को बता दें कि यदि एक नजरिये से देखा जाए तो पिछले 43 दिनों (2 सितंबर से 14 अक्टूबर तक) के अंदर भारत और पाकिस्तान के बीच 3 मैचों की सीरीज हो चुकी है. दरअसल, पिछले 2 मुकाबले सितंबर में एशिया कप के तहत खेले गए थे. इसमें से एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था. मगर दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने 228 रनों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी.

इसके करीब 33 दिन बाद तीसरा मैच वर्ल्ड कप के तहत अहमदाबाद में खेला गया, जिसमें भारतीय टीम ने 7 विकेट से जीत दर्ज की. इस तरह इन पिछले 3 मुकाबलों में से भारत ने 2 जीते और एक मैच रद्द रहा. इस दौरान पाकिस्तान की हालत खराब ही नजर आई.

भारत-पाकिस्तान के बीच हुए पिछले 3 वनडे मैच

पल्लेकेल वनडे मैच  –  बारिश के कारण मैच रद्द   –  2 सितंबर (एशिया कप)
कोलंबो वनडे मैच  –  भारतीय टीम 228 रनों से जीती   –  10 सितंबर (एशिया कप)
अहमदाबाद वनडे मैच  –  भारतीय टीम 7 विकेट से जीती   –  14 अक्टूबर (वर्ल्ड कप)

अब भारत-पाकिस्तान के बीच चौथे मैच की तैयारी

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच दूसरी बार टक्कर देखने को मिल सकती है. यदि ऐसा होता है तो सितंबर के बाद से दोनों टीमों के बीच यह चौथा वनडे मैच होगा. दरअसल, वर्ल्ड कप में सभी 10 टीमों को 9-9 मुकाबले खेलने हैं. भारतीय टीम ने अपने शुरुआती 3 मैच जीत लिए हैं. जबकि पाकिस्तान ने 3 में से 2 मैच जीते हैं.

भारतीय टीम के पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहते हुए वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में एंट्री करने की संभावना बेहद ज्यादा है. यदि पाकिस्तान टीम चौथे नंबर पर रहते हुए क्वालिफाई करती है, तो सेमीफाइनल में एक बार फिर भारत-पाकिस्तान मुकाबला देखने को मिल सकता है. यह पहला सेमीफाइनल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा.

या फिर फाइनल में टकरा सकती हैं दोनों टीमें

यदि दोनों टीमें सेमीफाइनल में पहुंचती हैं और वहां अलग-अलग टीमों से भिड़ती हैं, तब फाइनल में टकराने की संभावना बढ़ जाएगी. उसके लिए भारत और पाकिस्तान को अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबले जीतने होंगे. फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.

#India #Pakistan #World #Cup #दन #मच #क #सरज #भरत #न #पकसतन #क #स #रद #चथ #क #तयर