FeaturedGlobalHealthMiddle East News

Israel Hamas War LIVE: टैंकों की एंट्री, वायुसेना भी तैयार… गाजा में इजरायल का जमीनी हमला तेज, मोबाइल-इंटरनेट ठप

इजरायल और हमास की जंग का आज 22वां दिन है. ऐसे में इजरायली डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) और वायुसेना ने गाजा पट्टी पर हमले तेज कर दिए हैं. गाजा पर भारी बमबारी हो रही है. हमास का दावा है कि गाजा में मोबाइल और इंटरनेट सेवा ठप कर दी गई है. इससे पूरे संकेत मिल रहे हैं कि गाजा पर इजरायल का जमीनी हमला अगले चरण में प्रवेश करने जा रहा है.

इजरायली सेना के रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने टीवी न्यूज ब्रीफिंग में बताया कि बीते कुछ घंटों में हमने गाजा पर हमले तेज कर दिए हैं. उन्होंने कहा कि हम आज रात गाजा में जमीनी हमला और तेज करेंगे. इजरायली वायुसेना गाजा की सुरंगों और अन्य इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भारी बमबारी कर रही है. 
 

गाजा पर इजरायल का जमीनी हमला शुरू

इस बीच जॉर्डन का दावा है कि इजरायल ने गाजा में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू कर दिया है. जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी ने बताया कि गाजा में इजरायली सेना का जमीनी हमला शुरू हो गया है. इससे आगामी सालों में सबसे बड़ी मानवीय आपदा खड़ी होगी. वहीं, हमास का कहना है कि वह इजरायल के जमीनी हमलों का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार है.

ईरान का कहना है कि गाजा में इजरायल के युद्ध अपराध से पूरा क्षेत्र बारूद में तब्दील हो गया है. ईरान के विदेश मंत्री ने चेतवानी दी है कि अगर इसरी तरह का नरसंहार जारी रहा तो हरसंभव जवाब दिया जाएगा.

फिलिस्तीनी मीडिया का दावा है कि इजरायली टैंक गाजा पट्टी के भीतर घुसने लगे हैं. इसके साथ ही गोलीबारी भी हो रही है.

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के सलाहकार मार्क रेगेव ने बताया कि इजरायल दरअसल हमास पर दबाव बढ़ा रहा है. अब गाजा पहले जैसा नहीं रहेगा.

गाजा की सेना का मुंहतोड़ जवाब दे रहे: हमास

गाजा में इजरायली सेना के हमलों के बीच हमास ने कहा कि वह इजरायली सेना आईडीएफ की जमीनी घुसपैठ का मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं.

गाजा के कई इलाकों में इजरायली सेना की घुसपैठ नाकाम

अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक हमास की मिलिट्री विंग कसाम ब्रिगेड ने कहा कि हमने गाजा के बेत हनून और बुरेज में इजरायली सेना की जमीनी घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया है. इस बीच दोनों ओर से हिंसक झड़प हो रही है.

UN के प्रस्ताव की कोई प्रासंगिकता नहींः इजरायल

इजरायल का कहना है कि संयुक्त राष्ट्र ने गाजा में संघर्षविराम की मांग करने वाले जिस प्रस्ताव को मंजूरी दी है, उसकी कोई प्रासंगकिता नहीं है. संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के राजदूत का कहना है कि इजरायल और हमास जंग को लेकर जिस प्रस्ताव को यूएनजीए में मंजूरी दी गई है. उसकी कोई वैधता नहीं है.

गाजा में पत्रकारों की सुरक्षा की गारंटी नहीं: इजरायली सेना

गाजा पर भारी बमबारी के बीज इजरायली सेना ने बयान दिया है कि वह गाजा में युद्ध को कवर कर रहे पत्रकारों की सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकती.

गाजा में संघर्षविराम के लिए जॉर्डन के प्रस्ताव को मंजूरी

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने गाजा में तत्काल रूप से संघर्षविराम लागू करने के लिए जॉर्डन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इस दौरान मांग की गई है कि सभी पक्ष अंतर्राष्ट्रीय कानून का पालन करें. इस प्रस्ताव के पक्ष में 120 और विपक्ष में 14 वोट पड़े हैं.

गाजा में हमारे स्टाफ से संपर्क टूटा: WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक ट्रेडोस अधानॉम घेब्रेयेस का कहना है कि हमारा गाजा में हमारे स्टाफ से संपर्क टूट गया है. गाजा की मौजूदा स्थिति देखकर मुझे वहां हमारे स्टाफ की सुरक्षा को लेकर चिंता हो रही है. 

गाजा का बाहरी दुनिया से संपर्क टूटा

हमास का दावा है कि गाजा में हमारे स्टाफ, स्वास्थ्य सुविधाओं, स्वास्थ्यकर्मियों और हमारे मानवीय साझेदारों के साथ संपर्क टूट गया है. 

फिलिस्तीन में संयुक्त राष्ट्र के मानवीय समन्वयक लिन हेस्टिंग्स का कहना है कि भारी बमबारी की खबरों के बीच गाजा का बाहरी दुनिया से संपर्क टूट गया है. गाजा में मोबाइल फोन इंटरनेट, मोबाइल नेटवर्क सब ठप हैं. बिना कम्युनिकेशन, भोजन, पानी और दवाओं के गाजा में अस्पताल और मानवीय कामकाज जारी नहीं रह सकते. 

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि गाजा में मानवीय प्रणाली खत्म होने के कगार पर खड़ी हैं. इसका खामियाजा यहां के 20 लाख लोगों को भुगतना पड़ेगा. गाजा के सभी नागरिकों तक भोजन, पानी, दवाइयां और ईंधन जल्द से जल्द और सुरक्षित रूप से पहुंचाया जाएगा.



#Israel #Hamas #War #LIVE #टक #क #एटर #वयसन #भ #तयर #गज #म #इजरयल #क #जमन #हमल #तज #मबइलइटरनट #ठप