FeaturedGlobal

LIVE: ईरान ने इजरायल पर किया ड्रोन अटैक, PM नेतन्याहू ने बुलाई वॉर कैबिनेट की मीटिंग, हाईअलर्ट पर IDF

ईरान और इजरायल के बीच बढ़ता तनाव उसी दिशा में मुड गया है, जिसका अंदेशा था. ईरान ने इजरायल पर ड्रोन अटैक कर दिया है. इजरायली सेना ने कहा कि ईरान ने अपने क्षेत्र से इजरायल पर ड्रोन लॉन्च किए. ईरान के हमले के बाद इजरायली डिफेंस फोर्स हाईअलर्ट पर है और लगातार हालात की निगरानी कर रहा है. इजरायली एयरफोर्स फाइटर जेट और इजरायली नौसेना के जहाजों के साथ ही आईडीएफ ने एरियल डिफेंस एरे को भी हाईअलर्ट पर रखा है. इजरायली वायु और नौसैनिक क्षेत्र में निगरानी कर रहे हैं. इसी बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने तेल अवीव के किरया में वॉर कैबिनेड की मीटिंग बुलाई है. 

ईरान और इजरायल के बीच बढ़े तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन नेशनल सिक्योरिटी टीम के साथ व्हाइट हाउस में मीटिंग कर रहे हैं. उधर, ईरान की ओर से किए गए इस ड्रोन अटैक के बाद ईरानी लीडर खामेनेई के आधिकारिक X हैंडल से एक वीडियो शेयर किया गया है, इसमें खेमेनई ने कहा कि दुष्ट शासन को दंडित किया जाएगा.

Image

हम अपने लोगों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध: IDF प्रवक्ता 

IDF प्रवक्ता डेनियल हागारी ने कहा कि ईरान ने अपनी धरती से इज़राइल की ओर सीधा हमला शुरू कर दिया है. हम ईरान द्वारा भेजे गए ईरानी ड्रोनों पर करीब से नजर रख रहे हैं. यह एक गंभीर और खतरनाक हालात हैं.  ईरान के इस बड़े पैमाने के हमले से पहले हमारी रक्षात्मक और आक्रामक क्षमताएं हाईअलर्ट पर हैं. हमारे साझेदारों के साथ इज़रायली डिफेंस फोर्स इज़रायल के लोगों की रक्षा के लिए पूरी ताकत से काम कर रहे हैं. यह एक मिशन है जिसे पूरा करने के लिए हम प्रतिबद्ध और तैयार हैं.

जॉर्डन और लेबनान ने बंद किए अपने एयर स्पेस

इस बीच जॉर्डन और लेबनान ने अपने हवाई क्षेत्र को अस्थायी रूप से बंद करने की घोषणा कर दी है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक इराक में दो क्षेत्रीय सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि दर्जनों ड्रोनों को ईरान से इज़राइल की ओर इराकी हवाई क्षेत्र में उड़ान भरते देखा गया है. सूत्रों ने कहा कि जॉर्डन की एयर सिक्योरिटी उसके एयरस्पेस का उल्लंघन करने वाले किसी भी ईरानी ड्रोन या विमान को रोकने और मार गिराने के लिए तैयार है.  उन्होंने कहा कि सेना भी हाईअलर्ट पर है. रडार सिस्टम ड्रोन गतिविधि पर नजर रख रहे हैं.

ईरान की न्यूज एजेंसी ने की हमले की पुष्टि

ईरान की आधिकारिक  IRNA न्यूज एजेंसी ने इस बात की पुष्टि की है कि ईरान ने इज़रायल के भीतर घुसकर कई क्षेत्रों को टारगेट करते हुए बैलिस्टिक मिसाइल हमले किए हैं. बता दें कि ईरान ने 1 अप्रैल को अपने दमिश्क वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हमले का बदला लेने की कसम खाई है, जिसमें 2 वरिष्ठ कमांडरों सहित 7 रिवोल्यूशनरी गार्ड अधिकारी मारे गए थे. इज़रायल ने इस हमले की न तो जिम्मेदारी ली न ही इस हमले से इनकार किया. 

इज़राइल ने बंद किया अपना एयरस्पेस 

ईरानी अटैक के बाद इज़राइल ने अपना एय़रस्पेस सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स के लिए बंद कर दिया है. इज़राइल एयरपोर्ट अथॉरिटी के एक प्रवक्ता ने कहा कि इज़रायल का एयर स्पेस स्थानीय समयानुसार 12:30 बजे से शुरू होने वाली सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स के लिए बंद रहेगा. प्रवक्ता ने कहा कि इजराइल के लिए फ्लाइट्स के आगमन में देरी के कारण तेल अवीव से उड़ने वाली फ्लाइट्स की टाइमिंग में बदलाव की संभावना है. रेमन हवाईअड्डा यातायात के लिए बंद रहेगा. प्रवक्ता के अनुसार यात्रियों को नए समय के बारे में एयरलाइंस और एयरपोर्ट अथॉरिटी की वेबसाइट पर बता दिया जाएगा. 

ऋषि सुनक ने की हमले की निंदा, कहा- हम अपने सहयोगी के साथ खड़े

वहीं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की प्रतिक्रिया भी सामने आ गई है. उन्होंने कहा कि मैं इजरायल के खिलाफ ईरानी शासन के लापरवाह हमले की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं. ईरान ने एक बार फिर दिखाया है कि वह अराजकता दिखाने पर आमादा है. ब्रिटेन इज़रायल और जॉर्डन और इराक सहित हमारे सभी क्षेत्रीय भागीदारों की सुरक्षा के लिए खड़ा रहेगा.  हम अपने सहयोगियों के साथ मिलकर स्थिति को स्थिर करने और इसे आगे बढ़ने से रोकने के लिए तत्काल काम कर रहे हैं, कोई भी अधिक रक्तपात नहीं देखना चाहता.

#LIVE #ईरन #न #इजरयल #पर #कय #डरन #अटक #नतनयह #न #बलई #वर #कबनट #क #मटग #हईअलरट #पर #IDF