Miss World 2024: मिस वर्ल्ड 2024 बनीं Krystyna Pyszkova, टॉप 4 की रेस से बाहर हो गई थीं सिनी शेट्टी

0
22

28 साल बाद इंडिया के मुंबई शहर में मिस वर्ल्ड 2024 का आयोजन हुआ. चेक रिपब्लिक की क्रिस्टीना पिस्जकोवा ने 71वें मिस वर्ल्ड 2024 का क्राउन अपने नाम किया. इसी के साथ लेबनान की यास्मीन जेटून फर्स्ट रनरअप रहीं. 9 मार्च 2024 को मिस वर्ल्ड 2024 का ग्रैंड फिनाले मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेन्शन सेंटर में आयोजित हुआ था. 

कौन हैं क्रिस्टीना पिस्जकोवा?
क्रिस्टीना, लॉ और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की पढ़ाई कर रही हैं. इसी के साथ वो मॉडलिंग भी करती हैं. इनका खुद का फाउंडेशन है, जिसका नाम Krystyna Pyszko Foundation है. तंजानिया में क्रिस्टीना ने अंडरप्रिव्लिज्ड बच्चों के लिए एक इंग्लिश स्कूल खोला हुआ है, जिसके लिए उन्हें खुद पर गर्व है. मिस वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, क्रिस्टीना यहां वॉलेंटियर करती हैं. 

क्रिस्टीना को मिस वर्ल्ड 2024 का क्राउन 70वीं मिस वर्ल्ड रह चुकीं Karolina Bielawska ने पहनाया. क्रिस्टीना के लिए यह एतिहासिक मोमेंट रहा. वो काफी खुश हैं. करण जौहर ने इस बार मिस वर्ल्ड 2024 होस्ट किया था. उन्होंने ही टॉप 8 पार्टीसिपेंट्स से सवाल किए थे. टॉप 4 की रेस से इंडिया बाहर हो गया था. सिनी शेट्टी इंडिया को रीप्रिजेंट करने के लिए पहुंची थीं. 

कौन हैं सिनी शेट्टी?
सिनी शेट्टी की अगर बात करें तो साल 2022 में इन्होंने फेमिनी मिस इंडिया 2022 का क्राउन जीता था. सिनी और पूरे देश के लिए यह गर्व की बात थी. सिनी, कर्नाटक से ताल्लुक रखती हैं पर इनका जन्म मुंबई में ही हुआ है. मुंबई में ही इनकी पढ़ाई हुई है. फाइनेंस और अकाउंट्स में इन्होंने ग्रैजुएशन की हुई है. सिनी, CFA (चार्टेड फाइनेंशियल एनलिस्ट) प्रोग्राम की पढ़ाई कर रही हैं. साथ ही इन्होंनें मिस वर्ल्ड 2024 के लिए भी तैयारी की है. सिनी जब 4 साल की थीं, तभी से वो भरतनाट्यम सीख रही हैं. सिर्फ इतना ही नहीं, काफी कम उम्र में इन्होंने कमाना शुरू कर दिया था. सिनी पेशे से एक एक्टर, मॉडल, प्रोटक्ट एग्जीक्यूटिव और कॉन्टेंट क्रिएटर भी हैं. इंस्टाग्राम पर इनका साढ़े 3 लाख से भी ज्यादा फॉलोअर्स हैं. 

बता दें कि मिस वर्ल्ड 2024 अटेंड करने के लिए बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री के कई जाने-माने चेहरे पहुंचे थे. इसमें रुबीना दिलैक, दिव्यांका त्रिपाठी, ऐश्वर्या शर्मा, नील भट्ट, जन्नत जुबैर अपने भाई के साथ इसे अटेंड करने के लिए पहुंची थीं. सोशल मीडिया पर तमाम वीडियोज और फोटोज इस दौरान के सामने आए. इसके अलावा कृति सैनन ऑफ शोल्डर ग्रीन ड्रेस में नजर आईं. पूजा हेगड़े शिमरी रेड गाउन में दिखीं.

6 महिलाएं बनीं मिस वर्ल्ड
अबतक भारत 6 बार मिस वर्ल्ड का क्राउन जीता है. सबसे पहली बार साल 1966 में रीता फारिया ने यह खिताब अपने नाम किया था. इसके बाद साल 1994 में ऐश्वर्या राय मिस वर्ल्ड बनी थीं. फिर 1997 में डायना हेडन, 1999 युक्ता मुखी, साल 2000 में प्रियंका चोपड़ा और साल 2017 में 17 साल बाद मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड का क्राउन इंडिया लेकर आई थीं. 

#World #मस #वरलड #बन #Krystyna #Pyszkova #टप #क #रस #स #बहर #ह #गई #थ #सन #शटट