MOTN: बेरोजगारी या महंगाई? जानें मोदी सरकार में क्या हैं देश की बड़ी समस्याएं

0
12

MOTN: इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव में अब कुछ ही समय बचा है. ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी जीत के दावे कर रही हैं. इस बीच इंडिया टुडे ग्रुप ने आगामी चुनाव को लेकर देश की जनता का मिजाज जानने के लिए सर्वे करवाया है. इंडिया टुडे-सी वोटर ने मूड ऑफ द नेशन सर्वे में देश की जनता के मूड को जानने की कोशिश की है. 

15 दिसंबर, 2023 से 28 जनवरी, 2024 तक 543 लोकसभा सीटों पर जाकर 1,49,092 लोगों के बीच किए गए इस सर्वे में एक बार फिर भगवा पार्टी की सरकार बनती दिख रही है. वहीं इस सर्वे में मौजूदा मोदी सरकार में देश की बड़ी समस्याओं को लेकर भी लोगों ने अपनी राय रखी. लोगों ने माना कि वर्तमान मोदी सरकार में देश में बेरोजगारी, महंगाई, गरीबी, किसानों की परेशानियां और भ्रष्टाचार जैसी समस्याएं हैं.

मूड ऑफ द नेशन में 25.9 प्रतिशत लोगों ने बेरोजगारी को, 19.3 प्रतिशत लोगों ने महंगाई को, 7.4 प्रतिशत लोगों ने गरीबी, 5.2 प्रतिशत लोगों ने किसानों की समस्याओं को और 4.8 प्रतिशत लोगों ने भ्रष्टाचार को मोदी सरकार में बड़ी समस्या माना है.

क्या कहता है ये सर्वे? 

इंडिया टुडे ने सी वोटर के साथ मिलकर मूड ऑफ द नेशन सर्वे किया. इस सर्वे में सभी 543 सीटों को कवर किया गया था और सैंपल साइज 1,49,092 था. ये सर्वे सभी 543 लोकसभा सीटों पर हुआ. डेढ़ महीने तक चले इस सर्वे में करीब डेढ़ लाख लोगों को शामिल किया गया. 35 हजार लोगों से सीधे बात की गई. इस सर्वे के बाद इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि अगर आज चुनाव हों तो किसे कितनी सीटें मिलेंगी? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार को तीसरा कार्यकाल मिलेगा या विपक्ष कुछ कमाल कर दिखाएगा? 

अब तक के नतीजे बीजेपी की हैट्रिक लगने की ओर इशारा करते हैं. 543 में से एनडीए को 335 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि, इंडिया ब्लॉक के खाते में 166 सीटें जा सकतीं हैं. अन्य को 42 सीटें मिल सकती हैं. इनमें से बीजेपी अकेले दम पर 304 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. कांग्रेस को 71 और अन्य के खाते में 168 सीटें आ सकतीं हैं.

#MOTN #बरजगर #य #महगई #जन #मद #सरकर #म #कय #ह #दश #क #बड #समसयए