Noida: डंपिंग ग्राउंड में लगी आग 18 घंटे बाद भी बेकाबू, बुझाने में लगेंगे इतने दिन, दमघोंटू हवा में लोगों का जीना मुहाल

0
10

नोएडा के सेक्टर 32 स्थित हॉर्टिकल्चर के डंपिंग ग्राउंड में लगी आग पर 18 घंटे बाद भी काबू नहीं पाया जा सका है. फायर विभाग की डेढ़ दर्जन गाड़ियां, नोएडा प्राधिकरण के पानी के टैंकर्स और जेसीबी के माध्यम से आग बुझाने की कोशिश अभी भी जारी है. माना जा रहा है कि आग बुझाने में दो दिन और लग सकते हैं.

फिलहाल, फायर विभाग की टीम प्राधिकरण की टीम के साथ मिलकर आग बुझाने में जुटी हुई है. अराजक तत्वों द्वारा डंपिंग ग्राउंड में आग लगाने का अंदेशा जताया जा रहा है. आग के कारण स्थानीय लोग दमघोंटू हवा में सांस लेने को मजबूर हैं. 

बता दें कि सेक्टर 32 में नोएडा प्राधिकरण के हॉर्टिकल्चर का डंपिंग ग्राउंड है. यहां शहर के सूखे पत्ते और लकड़ियां इकट्ठा की जाती हैं. इसी डंपिंग ग्राउंड में होली के दिन कुछ अराजक तत्वों के द्वारा आग लगा दी गई. आग देखते ही देखते डंपिंग ग्राउंड के पूरे डेढ़ किलोमीटर के दायरे में फैल गई. 

आग लगने की सूचना नजदीकी थाना पुलिस और फायर विभाग को दी गई. जिसपर फायर विभाग की टीम कल शाम से ही आग बुझाने में जुटी हुई है. लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका है. डेढ़ दर्जन फायर विभाग की गाड़ियां, दर्जन भर नोएडा प्राधिकरण के पानी के टैंकर और आधा दर्जन जेसीबी आग बुझाने में लगी गई गईं. माना जा रहा है कि आग बुझाने में दो दिन और लग सकते हैं.

 

पिछले वर्ष भी इसी डंपिंग ग्राउंड में आग लग गई थी, जिसे बुझाने में नोएडा फायर विभाग को लगभग एक हफ्ते का समय लग गया था. आग लगने के कारण आसपास के इलाकों में कल शाम से ही धुआं भर गया है. जिस वजह से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है.  

ये भी पढ़ें- नोएडा सिटी सेंटर के पास डंपिंग यार्ड में लगी भीषण आग, मौके पर 15 दमकल गाड़ियां

मामले में गौतम बुद्ध नगर चीफ फायर ऑफिसर प्रदीप कुमार ने बताया कि कल शाम को हमें प्राधिकरण के हॉर्टिकल्चर के डंपिंग ग्राउंड में आग की सूचना मिली थी. फायर विभाग की 15 गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हुई हैं. अभी तक आग नहीं बुझ पाई है. प्राधिकरण के पानी के टैंकर और जेसीबी की मदद ली जा रही है. 

प्रदीप कुमार ने ‘आज तक’ से बात करते हुए बताया कि नोएडा प्राधिकरण के हॉर्टिकल्चर के अधिकारी ने कहा है कि आग कुछ अराजक तत्वों के द्वारा लगाई गई है. हालांकि, हम लोग जल्द ही आग पर काबू पा लेंगे. 

#Noida #डपग #गरउड #म #लग #आग #घट #बद #भ #बकब #बझन #म #लगग #इतन #दन #दमघट #हव #म #लग #क #जन #महल