SBI की 400 दिन वाली गजब की स्कीम… मिल रहा 7.6% का धांसू ब्याज, बस 24 दिनों का मौका

0
17

बीते कुछ सालों में सुरक्षित निवेश (Investment) और शानदार रिटर्न (Return) के मामले में फिक्स्ड डिपॉजिट लोगों के बीच खासा लोकप्रिय हुआ है, क्योंकि तमाम बैंकों ने अपने ग्राहकों को ज्यादा फायदा देने के लिए जहां ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है, तो वहीं नई-नई एफडी स्कीम्स भी लॉन्च की हैं. ऐसी ही एक FD Scheme है, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की SBI Amrit Kalash FD, जो अपने निवेशकों को जबरदस्त ब्याज ऑफर कर रही है, 400 दिनों वाली इस स्कीम में अगर आपको इन्वेस्ट करना है, तो फिर आपके पास महज 24 दिन का ही मौका बचा है. 

31 मार्च तक कर सकते हैं निवेश 
SBI Amrit Kalash स्कीम की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि इसे लॉन्च करने के बाद मिले रिस्पांस को देखते हुए बैंक की ओर से तीन बार इसकी डेडलाइन को बढ़ाया जा चुका है. 12 अप्रैल 2023 को लॉन्च किए जाने के बाद पहली डेडलाइन 23 जून 2023 को बढ़ाकर 15 अगस्त 2023 किया था और इसके बाद फिर से ऐन मौके पर इसे बढ़ाकर 31 दिसंबर तक के लिए लागू कर दिया गया था. नया साल शुरू होने से पहले इसकी डेडलाइन में एक बार फिर इजाफा करते हुए इसे 31 मार्च 2024 का बढ़ाया गया था और अब ये लास्ट डेट करीब आ रही है. ये SBI की स्पेशल एफडी स्कीम है, जिसमें 400 दिनों के लिए निवेश करना होता है.

सीनियर सिटीजंस को 7.6% का ब्याज 
SBI की इस स्पेशल एफडी स्कीम में जबरदस्त ब्याज ऑफर किया जा रहा है. जहां आम ग्राहकों को 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है, तो वहीं सीनियर सिटीजंस को बैंक 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मुहैया करा रहा है. इस स्कीम पर मेच्योरिटी ब्याज, टीडीएस काटकर ग्राहकों के खाते में जमा कर दिया जाता है. टीडीएस, इनकम टैक्स के अधिनियम के तहत लागू दर पर लगाया जाएगा. अमृत कलश एफडी में निवेशक 2 करोड़ रुपये तक का इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं.

इस स्कीम में समय से पहले पैसे निकालने का प्रावधान है. यानी आप मेच्योरिटी डेट से पहले पैसा निकाला जा सकता है. बैंक के अनुसार, Amrit Kalash FD में निवेश करने के लिए अलग से प्रोडक्ट कोड की जरूरत नहीं है. इसमें आप योनो बैंकिंग ऐप (Yono Banking App) का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अकाउंट खुलवाना है बेहद आसान 
Amrit kalash FD Scheme के तहत खाताधारक अपने ब्याज को मासिक, तिमाही, छमाही व पूरे साले के आधार पर ले सकते हैं. टीडीएस से काटा गया ब्याज ग्राहक के खाते में जमा हो जाता है. आप आयकर (आईटी) नियमों के अनुसार टैक्स कटौती छूट का अनुरोध करने के लिए फॉर्म 15जी/15एच का उपयोग कर सकते हैं. स्कीम के तहत 19 वर्ष या उससे अधिक उम्र के नागरिक अपना खाता खुलवा सकते हैं.

अकाउंट खुलवाने के लिए आपको आधार कार्ड (Aadhaar Card), आइडेंटिटी प्रूफ, एज आइडेंटिटी प्रूफ, इनकम प्रूफ, वैध मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और ई-मेल आईडी जरूरी होती है. ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए आपको SBI Branch में जाना होगा. 

#SBI #क #दन #वल #गजब #क #सकम #मल #रह #क #धस #बयज #बस #दन #क #मक