Smartphone Export: यहां भी लगा China को झटका… भारत का बढ़ा दबदबा, खुश कर देंगे निर्यात के ये आंकड़े

0
18

भारत दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ती अर्थव्यवस्था (India Fastest Growing Economy) बना हुआ है और इसके साथ ही अमेरिका समेत तमाम देशों के साथ देश के व्यापार में भी लगातार तेजी आई है. वर्ल्ड बैंक (World Bank) से लेकर आईएमएफ (IMF) तक ने इकोनॉमी की रफ्तार को लेकर भारत पर भरोसा जताया है और चीन को लेकर चिंता जताई है. अब एक और मामले में भारत ने चीन को झटका दिया है. दरअसल, भारत से अमेरिका को स्मार्टफोन निर्यात (Smartphone Export) चालू वित्त वर्ष के पहले 9 महीने यानी अप्रैल-दिसंबर अवधि में 253.70 फीसदी बढ़कर 3.53 अरब डॉलर पहुंच गया है. जबकि इस अवधि में China Smartphone Export में गिरावट दर्ज की गई है. 

स्मार्टफोन निर्यात में भारत की हिस्सेदारी बढ़ी
वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए स्मार्टफोन निर्यात के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत इस मामले में चीन और वियतनाम के बाद अमेरिका का तीसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन निर्यातक बन गया है. भारत ने इससे पहले वित्त वर्ष 2022-23 की समान अवधि में अमेरिका को सिर्फ 99.8 करोड़ डॉलर के स्मार्टफोन बेचे थे. पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, मंत्रालय की रिपोर्ट में बताया गया है कि 2023-24 की अप्रैल-दिसंबर अवधि के दौरान स्मार्टफोन निर्यात में भारत की हिस्सेदारी बढ़कर 7.76 फीसदी पर पहुंच गई, जो कि इससे बीते साल की समान अवधि में महज 2 फीसदी थी.

China और वियतनाम को तगड़ा घाटा
जहां एक ओर भारत ने अमेरिका को बीते 9 महीने में पहले से कहीं ज्यादा स्मार्टफोन का निर्यात किया है. तो वहीं इस मामले में हमेशा से ही नंबर एक की पोजीशन पर रहने वाले चीन का अमेरिका को स्मार्टफोन निर्यात 38.26 अरब डॉलर से घटकर 35.1 अरब डॉलर रह गया है यानी इसमें 3.16 अरब डॉलर की गिरावट आई है. वहीं दूसरे नंबर पर वियतनाम का नाम आता है, जिससे अमेरिका को निर्यात भी 9.36 अरब डॉलर से गिरकर 5.47 अरब डॉलर रह गया. 

स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग में आगे बढ़ा भारत
रिपोर्ट के मुताबिक, भारत स्मार्टफोन के लिए एक प्रमुख प्रोडक्शन हब के तौर पर उभर रहा है. Smartphone Manufacturing में बढ़ोतरी से देश से होने वाले इनके निर्यात में भी इजाफा लगातार देखने को मिल रहा है. इस सेक्टर में ग्रोथ के पीछे की वजह की बात करें तो प्रोडक्शन बेस्ड  प्रोत्साहन योजना (PLI Scheme) और अमेरिकी iPhone मैन्युफैक्चरर फर्म Apple के भारत में विनिर्माण शुरू करने से भी निर्यात की रफ्तार तेज हुई है.

टॉप एक्सपोर्टर के निर्यात में गिरावट 
चालू वित्त वर्ष के इन पहले 9 महीनों के दौरान जहां भारत का अमेरिका को स्मार्टफोन एक्सपोर्ट बढ़ा है, तो वहीं टॉप एक्सपोर्टर से अमेरिका को स्मार्टफोन निर्यात कम होकर 45.1 अरब डॉलर रह गया है. इन देशों में चीन, वियतनाम, दक्षिण कोरिया और हांगकांग शामिल हैं. दक्षिण कोरिया से अमेरिका को निर्यात 85.8 करोड़ डॉलर से घटकर 43.2 करोड़ डॉलर रह गया, जबकि हांगकांग से निर्यात 13.2 करोड़ से कम होकर 11.2 करोड़ डॉलर पर आ गया है.

#Smartphone #Export #यह #भ #लग #China #क #झटक #भरत #क #बढ #दबदब #खश #कर #दग #नरयत #क #य #आकड