CricketFeaturedGlobalNationalSports

Virat Kohli, IND Vs NED, World Cup 2023: विराट कोहली करेंगे दिवाली धमाका… आज तोड़ देंगे सचिन का ऐतिहासिक रिकॉर्ड! नीदरलैंड्स की खैर नहीं

Virat Kohli, India Vs Netherlands in World Cup 2023: भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 में आज (12 नवंबर) आखिरी ग्रुप मुकाबला खेला जाएगा. इस मैच में भारत और नीदरलैंड्स आमने-सामने होंगे. यह मुकाबला बेंगलुरु में दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा.

इसी दिन दिवाली भी है. ऐसे में क्रिकेट फैन्स को डबल रोमांच देखने को मिल सकता है. दिवाली पर विराट कोहली अपने बल्ले से धमाका करने को तैयार हैं. साथ ही वो मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड भी तोड़ने के बेहद करीब हैं. यदि कोहली का बल्ला चला तो समझ लीजिए नीदरलैंड्स की खैर नहीं.

सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने से एक शतक दूर कोहली

दरअसल, यह रिकॉर्ड वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतकों का है. कोहली ने इसी महीने 5 नवंबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 121 गेंदों पर नाबाद 101 रनों की पारी खेलकर सचिन के 49 वनडे शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. कोहली ने अपना यह तूफानी शतक करियर की 277वीं वनडे पारी में जमाया था. जबकि सचिन ने 451वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की थी.

सचिन ने अपने करियर में 463 वनडे खेले, जिसकी 452 पारियों में 44.83 के औसत से 18426 रन बनाए. उन्होंने कुल 49 वनडे शतक लगाए. वनडे इंटरनेशनल में सचिन और कोहली ने सबसे ज्यादा 49-49 शतक जमाए हैं. अब यदि कोहली नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच में शतक लगाते हैं, तो वो दुनिया में सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले प्लेयर बन जाएंगे.

वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले प्लेयर

सचिन तेंदुलकर   –  452 पारी  –  49 शतक
विराट कोहली   –  277 पारी  –  49 शतक
रोहित शर्मा   –  251 पारी  –  31 शतक
रिकी पोंटिंग   –  365 पारी  –  30 शतक
सनथ जयसूर्या   –  433 पारी  –  28 शतक

इस बार तीन मैचों में शतक से चूके विराट कोहली

पूर्व भारतीय कप्तान कोहली इस बार वनडे वर्ल्ड कप में अपनी शानदार फॉर्म में हैं. उन्होंने अब तक इस टूर्नामेंट में 2 शतक और 4 फिफ्टी लगाई हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच से पहले उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 103 रनों की पारी खेली थी. इस वर्ल्ड कप में कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 95 रन बनाए थे और शतक से चूक गए थे.

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 85 और श्रीलंका के खिलाफ 88 रनों की पारी भी खेली थी. यानी इन दोनों ही मुकाबलों में भी कोहली शतक के करीब पहुंच गए थे. यदि इनमें से कोई एक भी शतक पूरा होता तो सचिन का ये सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड पहले ही टूट गया होता.

मैच में यह हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव/रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह/प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज.

नीदरलैंड्स की टीम: स्कॉट मैक्स ओ डॉड/विक्रमजीत सिंह, वेस्ले बर्रेसी, कॉलिन एकरमैन, साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट, स्कॉट एडवर्ड्स (कप्तान), बास डी लीडे, तेजा निदामानुरु, लोगान वैन बीक, रोएलोफ वैन डर मर्व, आर्यन दत्त और पॉल वैन मीकेरेन.

#Virat #Kohli #IND #NED #World #Cup #वरट #कहल #करग #दवल #धमक #आज #तड #दग #सचन #क #ऐतहसक #रकरड #नदरलडस #क #खर #नह